Monday, Jun 21, 2021
-->
ram mandir ram janmabhoomi teerth kshetra sita rasoi ayodhya sohsnt

राम मंदिर निर्माण: राम जन्म भूमि परिसर के विस्तार के लिए गिराया गया सीता रसोई का जर्जर भवन

  • Updated on 8/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। ऐसे में निर्माण कार्य के बीच में आए करीब 250 वर्ष पुराने सीता रसोई मंदिर को ध्वस्त करने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

गुलाम नबी आजाद बोले अगर नहीं हुए चुनाव तो 50 साल और विपक्ष में बैठेगी कांग्रेस

ट्रस्ट ने पहले ही कर दिया था सूचित

गौरतलब है कि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पहले ही इस बात से सूचित कर दिया था कि परिसर में मौजूद लगभग एक दर्जन प्राचीन मंदिरों को ध्वस्त किया जाएगा। ऐसे में अब जेसीबी के जरिए निर्माण कार्य के बीच में आई सीता रसोई मंदिर को ध्वस्त करने का काम किया जा रहा है।

बिहार चुनाव से पहले तेजस्वी यादव हुए होम क्वारंटाइन, करीबी निकले कोरोना पॉजिटिव

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कही ये बात
वहीं दूसरी ओर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा मार्ग में आने वाले मंदिरों को ध्वस्त किया जाएगा लेकिन इनमें विराजमान गर्भगृह को मंदिर परिसर में ही सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के निर्माण के बाद इन गर्भगृह को  अन्य स्थान पर स्थापित कर दिया जाएगा, जहां इनकी पहले की तरह ही पूजा-अर्चना हो सकेगी।

चारा घोटाला के एक मामले में लालू प्रसाद की जमानत पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

सीतारसोई सहित अन्य मंदिर भी गिराए जाएंगे
सीतारसोई व अन्य मंदिरों के गिराए जाने को लेकर श्रीरामजन्मभूमि के पुजारी आचार्य सत्येंद्र ने अपनी सहमती जताते हुए कहा रामजन्मभूमि परिसर में सीतारसोई, कोहबर भवन, आनंद भवन, साक्षी गोपाल सहित करीब एक दर्जन मंदिर हैं जिन्हें ट्रस्ट ने गिराने का निर्णय लिया है।

UGC अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी या नहीं, आज फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

इतने समय में तैयार हो जाएगा मंदिर
मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमिपूजन के बाद से निर्माण की प्रक्रिया तेज हो गई है। श्रीरामजन्मभूमि परिसर में  एलएंडटी की मशीनें आने लगी हैं। मंदिर निर्माण संपन्न होने को लेकर ट्रस्ट का कहना है कि तीन से साढ़े तीन साल के भीतर राममंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.