Thursday, Jan 23, 2020
ram vilas paswan amit shah bjp narendra modi onion nirmala sitharaman

प्याज के दाम पर शाह ने की चर्चा, दिया कीमत काबू में लाने का आश्वासन

  • Updated on 12/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। इस कीमत ने सरकार को लाचार और विपक्ष को एक  मजबूत मु्द्दा दे दिया है। बिगड़ती परिस्थिति को देखते हुए अब देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कमान संभाल ली है। अमित शाह (Amit shah) आज सरकार के कई बड़े मंत्रियों के साथ बैठकर मंथन किया।  
शुक्रवार को कोर्ट करेगा लालू की जमानत याचिका पर फैसला

पीयूष गोयल ने लिया भाग
अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुये कहा कि इस बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने भाग लिया। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान स्वास्थ्य कारणों से बैठक में शामिल नहीं हो सके।  बैठक में मंत्रिमंडलीय सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के सलाहकार पी.के.सिन्हा और उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।    
UP: उन्नाव रेप पीड़िता को सफदरगंज अस्पताल दिल्ली में किया गया Admit

प्रगति की समीक्षा की
शाह ने प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों पर काबू करने के लिये आयात तेज करने के संबंध में पिछली बैठक में लिये गये निर्णय पर अमल की प्रगति की समीक्षा की। श्रीवास्तव (Shrivastav) ने बैठक में प्याज की कीमतों की स्थिति प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि एमएमटीसी ने मिस्र और तुर्की से 21 हजार टन प्याज मंगाने के ठेके दिये हैं। इनकी खेप जनवरी मध्य तक पहुंचने का उम्मीद है।     
उद्धव सरकार के मंत्रियों के बीच नहीं हुआ है विभागों का बंटवारा, बीजेपी ने उठाया सवाल

आयतित प्याज आने वाली है
सूत्रों के अनुसार, सचिव ने कहा कि आयातित प्याज के जल्दी पहुंचने के लिये ठेके देने तथा ध्रुमीकरण संबंधी प्रावधानों को आसान किया गया है। एमएमटीसी (MTMC) को दो विशेष देशों के लिये तथा एक वैश्विक ठेके देने का निर्देश दिया गया है। ये तीनों ठेके पांच-पांच हजार टन के होंगे। उन्होंने कहा कि खुदरा तथा थोक विक्रेताओं के लिये भंडारण की सीमा को और घटाकर क्रमश: पांच टन व 25 टन कर दिया गया है। इसके साथ ही प्याज (Onion) का निर्यात रोक दिया गया है और सुरक्षित भंडारों के जरिये उपलब्धता बेहतर की जा रही है। उल्लेखनीय है कि प्याज की खुदरा कीमतें लगभग पूरे देश में सौ रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर चुकी हैं। कुछ शहरों में इसका खुदरा भाव डेढ़ सौ रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। 

comments

.
.
.
.
.