Monday, Dec 06, 2021
-->
ram-vilas-paswan-biography-family-wife-personal-life-love-story-reena-sharma-prsgnt

14 की उम्र में रामविलास पासवान ने की थी पहली शादी, फिर एयर होस्टेस पर आ गया था दिल और....

  • Updated on 10/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजनीतिक मौसम वैज्ञानिक कहे जाने वाले दिग्गज नेता रामविलास पासवान का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पासवान दिल की बीमारी का इलाज करा रहे थे और इसी दौरान उन्होंने आखिरी सांस ली। रामविलास पासवान का दबदबा बिहार में काफी रहा है लेकिन उन्हें सम्मान और सपॉर्ट पूरे देश से मिला। 

रामविलास पासवान की राजनीतिक जिंदगी जितनी रोचक और दिलचस्प रही है वैसे ही उनकी निजी जिंदगी भी लोगों की उत्सुकता का केंद्र रही। कहा जाता है कि पासवान ने दो शादियां की थीं। उनकी पहली शादी 14 साल की उम्र में ही कर दी गई थी। 

यह शादी राजकुमारी देवी से हुई जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखती थीं। पासवान ने उन्हें 1981 में तलाक दे दिया था और फिर उन्होंने  रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी।

देश के 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके रामविलास पासवान ने राजनीति में बनाया इतिहास...

रीना शर्मा से ऐसे हुई मुलाकात
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, रामविलास पासवान और रीना शर्मा की मुलाकात काफी इंटरस्टिंग है। रीना पेशे से एयर होस्टेस थीं और दोनों की मुलाकात एक हवाई सफर के दौरान हुई थी। इस मुलाकात के बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली। इस शादी को उन्होंने इसे लंबे समय तक लोगों की जानकारी से छुपा कर भी रखा था। 

1969 में शुरू हुआ था रामविलास पासवान का राजनीतिक जीवन, ऐसे दलितों के एकछत्र नेता बन उभरे....

ऐसे बताना पड़ा...
हालांकि राजनीतिक बयानबाजी ने जब तूल पकड़ा तो उन्हें इस बारे में सभी को बताना पड़ा था। उन्होंने सभी को बताया कि उन्होंने पहली पत्नी को तलाक दे दिया था। और उनकी दूसरी पत्नी रीना हैं। पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी राजनीतिक हो-हल्ले से दूर खगड़िया के शहरबन्नी स्थित उनके पैतृक घर में रहती हैं। जबकि दूसरी पत्नी रीना दिल्ली में रहती हैं। पासवान की पहली पत्नी से उन्हें दो बेटियां हैं जबकि दूसरी पत्नी से चिराग पासवान और एक बेटी और है।

पासवान के निधन पर आज राजकीय शोक, दिल्ली सहित सभी राज्यों की राजधानी में झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

बेटियों से हुई थी अनबन 
रामविलास पासवान की पहली पत्नी से उनकी बेटियों ने उनकी अंतिम सालों में उनसे नाराजगी जताई थी।  सिर्फ बेटियां ही नहीं बल्कि उनके दामादों ने भी खुले मंच पर आकर उनके खिलाफ बोला था। उनकी बड़ी बेटी आशा ने तो पब्लिक में आकर ये तक कह दिया कि उन्होंने उनकी मां और पहली पत्नी को इसलिए छोड़ा क्योंकि वो अनपढ़ थीं।

राम विलास पासवान की मृत्यु बिहार चुनाव पर छोड़ सकती है गहरा असर, पढ़े पूरी खबर

अंतिम समय तक रही चिंता 
वहीँ, कहा जाता है कि भले ही पासवान का उनकी पहली पत्नी से तलाक हो गया था लेकिन वो पासवान की काफी चिंता करती थीं। पासवान के बीमार होने पर भी उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान गहरी चिंता जताई थी और जब उन्हें पासवान के गुजर जाने की खबर मिली तक उन्हें सदमा सा लगा और वह काफी रोई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.