Saturday, Jul 24, 2021
-->
ramdevs-patanjali-claims-corona-medicine-but-ayush-and-icmr-asides-prsgnt

बाबा रामदेव की कोरोना मेडिसिन के दावे से ICMR और आयुष मंत्रालय ने झाड़ा पल्ला, विज्ञापन पर लगाई रोक

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर अभी कोरोना की दवा को लेकर प्रयोग ही किए जा रहे हैं लेकिन इस बीच भारत में योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा बनाने के दावा किया है और आज इस दवा की प्रेस कांफ्रेंस कर घोषणा भी कर दी।

इस दवा का नाम कोरोनिल रखा गया है। बाबा रामदेव का दावा है कि यह दवा 100% रिकवरी देती है। इससे 3 दिन में 65% मरीजों को ठीक किया गया है और 7 दिन में ये दवा 100% रिजल्ट देगी।

कोरोना की काट है कोरोनिल! जानें दुनिया का रक्षक कैसे बना पतंजलि

लेकिन इस दवा को लेकर जितनी उत्सुकता बाबा रामदेव ने दिखाई है उतनी भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने नीरसता दिखाई है। दरअसल, बाबा रामदेव के इस दावे पर आयुष मंत्रालय शांत है और किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है। बल्कि भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला आयुष मंत्रालय बाबा रामदेव के इस दावे से बिल्कुल इत्तेफाक नहीं रखता।

जबकि देश का आयुष मंत्रालय ही आयुर्वेद से जुड़ी तमाम जिम्मेदारी लेता है। लेकिन बाबा रामदेव की कोरोना दवा को लेकर आयुष मंत्रालय का कोई रिएक्शन नहीं आया है बल्कि वो पल्ला झाड़ता दिखा है।

कौन हैं डॉक्टर तोमर, जिनके साथ मिलकर पतंजलि ने बनाई कोरोना की दवा ‘कोरोनिल’

बाबा रामदेव की कोरोना दवा को लेकर जब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और आयुष मंत्रालय से पूछा गया तो दोनों ने ही इसे टाल दिया। एक खबर की माने तो आयुष मंत्रालय ने इस बारे में कोई बयान देने से मना कर दिया और कहा कि इस बारे में आईसीएमआर के अधिकारी ही सही जानकारी दे पाएंगे। जबकि आईसीएमआर के अधिकारियों का कहना है कि आयुर्वेदिक दवा से संबंधित सभी जिम्मेदारी आयुष मंत्रालय की हैं तो हम इसका जवाब क्यों दें।

इस बारे में पहले तो मंत्रालय ने बयान देने से मना कर दिया लेकिन अब आयुष मंत्रालय की तरफ से रामदेव की दवा के विज्ञापन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है। आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से कोरोना की आयुर्वेद दवा के विज्ञापन रोकने के लिए कहा है और दवा की पूरी डिटेल मांगी है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.