Saturday, Nov 17, 2018

गुजरात में 30 लोगों ने मिलकर बनाई देश की सबसे बड़ी रंगोली, लोग देख हुए हैरान

  • Updated on 11/7/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिवाली के दिन के घर में रंगोली बनाने का रिवाज काफी पुराना है। रंगोली भारत की प्राचीन सांस्कृतिक परंपरा और लोक-कला है। रंगोली दिवाली को और खुशनुमा बना देती है। लेकिन क्या आपने कभी इतनी बड़ी रंगोली देखी है कि आप हैरान हो जाएं। जी हां, दिवाली के दिन गुजरात में ऐसी ही रंगोली बनाई गई जो इस साल की सबसे बड़ी रंगोली मानी जा रही है।

गुजरात में देश की सबसे बड़ी रंगोली बनाई गई। 30 लोगों के सदस्यों ने लगातार 5 घंटे काम कर के 5000 वर्ग फुट की रंगोली बनाई है जो इस साल की सबसे बड़ी रंगोली है। दरअसल, एकदंत रंगोली कलाकर का एक समूह है जो दिवाली के मौके पर हर साल रंगोली बनाते है।

Diwali2018: मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए सबसे शुभ है ये मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

30 सदस्यों का यह समूह काफी सालों से रंगोली बना रहा है और इसके अलावा भी यह समूह कला जगत में काफी अवार्ड भी जीत चुका है। एक तरफ जहां देश में हर जगह दिवाली की धूम है वहीं गुजरात के वडोदरा में रंगोली बनाने का एक रिकॉर्ड कायम किया गया। एकदंत रंगोली कलाकर समूह ने 5000 वर्ग फुट की रंगोली बना कर सबको हैरान कर दिया है।

इस रंगोली को देखने के लिए काफी लोग बड़ी संख्य़ा में यहां पहुंच रहे हैं और यह लोगों में कौतूहल का विषय बना हुआ है। रंगोली बनाने वाले कलाकरों में से एक ने बताया कि इस रंगोली को बनाने में कड़ी मेहनत लगी है। इसको बनाने के लिए 30 लोगों ने 5 घंटे 50 मिनट तक लगातार काम कर के बनया है।

दीपावली पर इन बातों का रखें ख्याल, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

वडोदरा से एकांत रंगोली कलाकर समूह ने दिवाली पर 5000 वर्ग फुट रंगोली बनाकर रिकॉर्ड कायम किया है। इस रंगोली को इस साल की सबसे बड़ी रंगोली का दर्जा दिया गया है। गुजरात में सभी त्योहरों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है ऐसे में यह रंगोली लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

बता दें कि, रंगोली बनाने के विश्व रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के नाम है। साल 2017 में वहां 39,125 वर्ग मीटर की रंगोली बनाई गई थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड पुणे के एक कॉलेज के नाम था। उस रंगोली की साइज 24 हजार वर्ग मीटर थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.