Monday, Jul 16, 2018

अयोध्या में आज से शुरू होगी रामराज्य रथ यात्रा, 6 राज्‍यों से होकर गुजरेगी

  • Updated on 2/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अयोध्या में आज से राम राज्य रथ यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा को हरी झंडी प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ दिखाएंगे। ये रथ यात्रा 39 दिन तक चलेगी और देश के 6 अलग-अलग राज्यों से निकाली जाएगी। श्रीराम दास मिशन यूनिवर्सल सोसाइटी द्वारा इस रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन श्रीराम जन्मभूमि पर राम मंदिर का निर्माण करवाना के लिए किया गया है। यात्रा का पहला चरण  रामेश्वरम तक चलेगा। इस दौरान 40 सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है शिवरात्रि, भक्तों का तांता लगा शिव के दरबार

इन सभाओं के लिए अलग अलग राज्य सरकारों से अनुमति ली गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को राम रथ यात्रा की सुरक्षा का इंतजाम करने को कहा है। बता दें कि इससे पहले 28 साल पहले 1990 में बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर के निर्माण के लिए रथ यात्रा निकाली थी। इस यात्रा के बाद 6 दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद का विध्वंस हुआ था। 

अयोध्या मामले में हुआ नया खुलासा, बाबरी मस्जिद के नीचे हैं मंदिर के अवशेष

संस्था के श्री शक्ति शांतानंद महर्षि और पराग बुआ रामदासी ने बताया कि 13 फरवरी की सुबह 10 बजे दोपहर 1 बजे तक कारसेवकपुरम में महंत नृत्यगोपाल दास की अध्यक्षता में और महंत कमल नयन दास के मार्गदर्शन में संत सभा का आयोजन किया जाएगा। इस सभा में कई साधू संत हिस्सा लेने आएंगे। इसके बाद दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक राम राज्य रथ यात्रा का उद्घाटन समारोह होगा। 4 बजे से कारसेवकपुरम से रथ यात्रा शुरू होते हुए फैजाबाद जाएगी। इस रथ यात्रा के दौरान नियोजित स्थानों पर प्रतिदिन शोभा यात्रा एवं राम राज्य सम्मेलन अयोजित होगा। इस यात्रा का समापन सम्मेलन 24 और 25 मार्च को श्रीपद्भनाथ स्वामी मंदिर त्रिरूअनन्तपुरम् केरल में स्वामी सत्यानंद सरस्वती नगरी मैदान में होगा।     


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.