Wednesday, Apr 01, 2020
ravi-shankar-prasad-internet-reliance-jio-vodaphone-idea

भारत में मोबाइल इंटरनेट की दर दुनिया में सबसे कम: रवि शंकर प्रसाद

  • Updated on 12/2/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दूरसंचार मंत्री रवि शंकर (Ravi Shankar prasad) प्रसाद ने सोमवार को कहा कि देश में मोबाइल इंटरनेट (Internet) की दरें दुनिया के देशों के मुकाबले काफी कम है। देश की शीर्ष मोबाइल फोन सेवा प्रदाता कंपनियों के कॉल और डेटा शुल्क में वृद्धि की घोषणा के एक दिन बाद उन्होंने यह बात कही।      

वित्त मंत्री ने अधीर रंजन पर किया पलटवार, कहा- निर्मला हूं, मोदी सरकार में हर महिला है सबला

कंपनियों ने दाम बढ़ाने की घोषणा की
भारती एयरटेल लि.,वोडाफोन आइडिया लि.और रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने रविवार को मोबाइल दरें बढ़ाने की घोषणा की है। बढ़ी हुई योजना की दरें मंगलवार से प्रभाव में आएंगी। प्रसाद ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘देश में मोबाइल इंटरनेट की प्रति जीबी दर दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। दुनिया में मोबाइल डेटा प्लान की तुलना करने वाली ब्रिटेन (Briten) की एचटीटीपी: //केबल डाट को डाट इन से यह पता चलता है’’ उन्होंने कीमत तुलना करने वाली साइट के मार्च 2019 में जारी चार्ट को भी पोस्ट किया है।’’   
शिवांगी ने बढ़ाया बिहार का मान, मुजफ्फरपुर की बेटी बनीं भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

डाटा की लागत बढ़ी है  
उनके अनुसार देश में एक गीगाबाइट डाटा की लागत 0.26 डॉलर है जबकि ब्रिटेन में यह 6.66 डॉलर (Dollar) और अमेरिका (America) में 12.37 डॉलर है। वेबसाइट 230 देशों में मोबाइल डाटा शुल्क की तुलना करती है। यह आंकड़ा मार्च 2019 का है जिसे प्रसाद ने सोमवार को पोस्ट किया। एक जीबी डेटा का वैश्विक औसत मूल्य 8.53 डॉलर है।     
अधीर रंजन ने सदन में वित्तमंत्री का उड़ाया मजाक, कहा- निर्मला नही "निर्बला" हैं आप

एक और ट्वीट किया
दूरसंचार मंत्री ने एक और ट्वीट (Tweet) में कहा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार को संप्रग (UPA) सरकार से विरासत में उच्च लागत वाला मोबाइल इंटरनेट मिला था। वर्ष 2014 में यह 268.97 रुपये प्रति जीबी (GB) था। ट्राई (Trai) के अनुसाबर अब यह 11.78 रुपये प्रति जीबी है। भारती एयरटेल (Bharti airtel) ने तीन दिसंबर से 41 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है जबकि रिलायंस जियो (Relience Jio) ने छह दिसंबर से 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है। वोडाफोन आइडिया (Vodaphone-Idea) की बढ़ोतरी भी तीन दिसंबर से प्रभाव में आएगी। 

comments

.
.
.
.
.