Sunday, Oct 17, 2021
-->
rbi-governor-shaktikanta-das-says-repo-rate-has-been-cut-prsgnt

आरबीआई ने लॉकडाउन में दूसरी बार घटाई रेपो रेट, लोन किस्त पर 6 माह की मिल सकेगी छूट

  • Updated on 5/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच देश के सेंट्रल बैंक, रिज़र्व बैंक ने अपनी रेपो रेट घटा दी हैं। इस बारे में रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया है।

पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज के बाद, लॉकडाउन के कारण परेशान जनता और व्यवसायिक गतिविधियों को आरबीआई के इस ऐलान से काफी बल मिलेगा।

कटौती का ऐलान
आरबीआई ने नई रेपो रेट का ऐलान कर दिया है इसके तहत अब रेपो रेट 4.40 से घटा कर 4% कर दी गई है। सिर्फ इतना ही नहीं, इसके साथ ही लोन की ईएमआई पर 3 महीने की एक्स्ट्रा छूट भी दी गई है, यानी अगर आप लोन की 3 महीनें की किस्त नहीं देते हैं तो बैंक दबाव नहीं बनाएगा।

क्या कहते हैं गवर्नर
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि हमने पिछले तीन दिन में एमपीसी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सिचुएशन की समीक्षा की, जिसके बाद हमने रेपो रेट कम करने का फैसला लिया। बता दें, लॉकडाउन में ये दूसरी बार है जब रेपो रेट कम की गई है। इससे पहले 27 मार्च को भी रेपो रेट में 0.75% की कटौती हुई थी।

6 महीने तक छूट
लॉकडाउन के शुरूआती दिनों में आरबीआई ने बैंकों से लोन देने पर 3 महीने की ईएमआई छूट देने को कहा था और अब खुद आरबीआई ने भी 3 महीने की छूट लोन पर दी है। यानी कुछ 6 माह की राहत लोन कर्ताओं को मिल सकती है। यानी 6 महीने तक ईएमआई न देने पर भी अब बैंक ग्राहकों से कुछ नहीं कहेंगे और न उन्हें डिफ़ॉल्टर कहा जाएगा। हालांकि इसके लिए फिर अतिरिक्त ब्याज जरूर देनी होगी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.