Friday, Feb 03, 2023
-->
rbi new rules  for debit and credit card

RBI के निर्देश पर बंद होंगी आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ये सुविधाएं

  • Updated on 3/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अगर आपका भी बैंक में अकाउंट है और आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का यूज करते है तो आप सावधान हो जाइए। आज से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से होने वाले डिजिटल ट्रांजेक्शन को लेकर नए नियम जारी किए है।

पूर्व वित्तमंत्री चिदंबरम ने यस बैंक की स्थिति के लिए सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- RBI करे जांच

बैंक की तरफ से ये नियम अपने यूजर्स के काम को आसान करने के लिए तथा पहले से अधिक सुरक्षित बनाने के लिए लागू किया गया है। आपको बता दें कि ये नियम 16 मार्च यानी सोमवार से लागू कर दिए गए हैं। आरबीआई ने इस संबंध में जनवरी 2020 में अधिसूचना जारी की थी। इस नियम के तहत सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड (फिजिकल और वर्चुअल) पर लागू होंगे लेकिन पेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होगा।

इस नियमों के अनुसार, आरबीआई (RBI) ने नए क्रेडिट और डेबिट कार्ड ग्राहकों को एटीएम (ATM) और PoS टर्मिनल पर देश में लेनदेन के अलावा कोई भी लेनदेन करने से प्रतिबंधित किया है। अन्य लेनदेन जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय, ऑनलाइन, कॉनटैक्टलेस लेनदेन के लिए, ग्राहकों को अपने कार्ड पर उस सेवा को जुड़वाना होगा।

RBI ने डेबिट- Credit Cards के लिए लागू किए नए नियम, सुरक्षा के मद्देनजर बताया अहम

विदेश में पैसे भेजते वक्त यूज होंगे ये नियम
अगर आप अपनी राशि को किसी अन्य देश में भेजना चाहते हैं या ऐसा कहे कि अगर आप  ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस, या इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो उस वक्त आपको इन नियमों का पालन करना होगा। आरबीआई की तरफ से लागू किए गए नियम के अनुसार अब नए ट्रांजैक्शन के लिए आपको इस सेवा को ऑन करवाना होगा। आपको बता दें कि  पुराने नियमों के अनुसार ये सेवाएं कार्ड में पहले से ही दी जाती थी लेकिन अब सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने ये कदम उठाया है।  

वहीं आपको बता दें कि अगर आपने अभी तक अपने कार्ड से किसी तरह की भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो आपको आज से ही अपने कार्ड में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन शुरु करना होगा क्योंकि आज से ये सेवा बंद हो जाएगी।

‘पारिवारिक कलह’ से भी होते हैं कारोबार धूमिल

ग्राहकों मिला ये ऑपशन
आरबीआई ने नए नियम को जारी करते हुए ये कहा कि ये नियम सभी कार्ड पर लागू होंगे चाहे वो कितने भी पुराने हो या नए। लेकिन  इसके साथ ही ये भी कहा गया कि कार्ड धारक अपने रिक्स पर ये सेवा को डिसेबल करा सकते हैं। ये ऑपशन देकर आरबीआई ने ग्राहकों पर अपने कार्ड की पूरी सुरक्षा छोड़ दी है।  

कोरोना वायरस के कारण गहनों के व्यापार पर छाया ग्रहण

कार्ड ऑन-ऑफ करने की मिलेगी सुविधा
आरबीआई के नए नियम के अनुसार ग्राहकों को अपने कार्ड को ऑन ऑफ करने की सुविधा दी जाएगी। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को ऑन या ऑफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम का सहारा ले सकते हैं।इसके साथ ही आप अपने ट्रांजैक्शंन लिमिट में भी बदलाव कर सकेंगे। 

Yes Bank पर लगी रोक इस दिन हटेगी, पुनर्गठन योजना अधिसूचित

सुरक्षा के उपाय
आरबीआई ने ये नए नियम ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस नए नियम के अनुसार अगर आप या फिर कोई और कार्ड के साथ किसी तरह का बदलाव करता है तो बैंक आपको मैसेज या ईमेल भजेकर पर अर्लट कर देगा।

comments

.
.
.
.
.