महज 2 घंटे में पहुंचे अक्षरधाम से बागपत, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे तक बनेगा नया हाईवे

  • Updated on 1/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अक्षरधाम से सहारनपुर तक तीन चरणों में तैयार होने वाले एनएच नंबर-709 बी से पूर्वी दिल्ली में जाम से जूझकर मंजिल तय करने वाले करीब 55-60 लाख लोगों को मुक्ति मिलेगी। दिल्ली में यह एलिवेटिड बनेगा।

26 जनवरी को उत्तर-पूर्वी संसदीय क्षेत्र के शास्त्री पार्क के समीप इस परियोजना के दिल्ली से जुड़े मार्ग का शिलान्यास किया जाएगा। बताया जाता है कि लगभग 19 किलोमीटर ऐलिवेटिड मार्ग को करीब 20 माह में तैयार करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल एनएचएआई ने इसके लिए टेंडर भी निकाले हैं।

मिशन 2019: बुद्धिजीवियों पर डोरे डालेगी भाजपा

दिल्ली से सहारनपुर के बीच करीब 155 किलोमीटर की राजमार्ग तैयार करने में लगभग 4,405 करोड़ रुपये अनुमानित लागत है। बताया जाता है कि मार्ग निर्माण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। 

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से इस परियोजना को लेकर स्थानीय सांसद व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी को पत्र लिखकर बताया है कि उनकी मांग पर गौर करते हुए परियोजना के लिए मंजूरी दी गई है।

यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक निर्माण कार्य को भारतमाला परियोजना के तहत किया जाएगा। इस मार्ग को एनएच-709 बी का नाम दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि तीन चरणों में तैयार होने वाली इस परियोजना के बागपत और सहारनपुर के हिस्से का पहले ही शिलान्यास किया जा चुका है। जबकि परियोजना के तीसरे चरण, दिल्ली के हिस्से को मंजूरी देते हुए अब उसके लिए टेंडर निकाले गए हैं। जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा।

लद्दाख में बर्फीले तूफान का कहर, माइनस 15 डिग्री तापमान में हो रहा रेस्क्यू, 10 लोग दबे

मौजूदा समय में पश्चिमी यूपी के यात्रियों को पूर्वी दिल्ली के क्षेत्रों जैसे शास्त्री पार्क, न्यू उस्मानपुर, खजूरी खास और भजनपुरा से होकर गुजरना पड़ता है, जो कि लोनी से शुरू होता है। नया राजमार्ग यात्रियों को पूर्वी दिल्ली के भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचने और सीधे एनएच -24 से लोनी के पास से सहारनपुर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 709 बी से जोड़ेगा।

प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इस परियोजना के पूरा होने से पूर्वी दिल्ली में लोगों को जाम से मुक्ति मिलने के साथ-साथ दिल्ली-सहारनपुर के बीच यात्रा समय घटने की बात कही। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से परियोजना पर मंजूरी मिलने पर प्रसन्नता जताते हुए बताया कि 26 जनवरी को इसका शिलान्यास किया जाएगा। 

समारोह में मुख्यमंत्री केजरीवाल को भी बुलाएंगे 
सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के दौरान आप विधायक अमानतुल्लाह खान के साथ हुई धक्का-मुक्की पर वीरवार को एक बार फिर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने प्रेसवार्ता में तंज कसते हुए कहा कि 26 जनवरी को शिलान्यास समारोह एक सरकारी कार्यक्रम होगा, लेकिन इसमें कोई भी आ सकता है।

नियमानुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी बुलाया जाएगा। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या आप उन्हें निमंत्रण भेजेंगे तो वह यह कहकर बात को टाल गए कि नियमानुसार ही उन्हें भी ठीक वैसे ही बुलाया जाएगा, जैसे अन्य सांसदों आदि को आमंत्रित किया जाएगा।

RSS प्रमुख भागवत का सरकार पर हमला, कहा- कोई युद्ध नहीं फिर भी सीमा पर शहीद हो रहे जवान

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार को 53 हजार करोड़ रुपये विकास कार्य के लिए मिलते हैं, लेकिन उन्होंने दिल्ली की जनता के लिए कोई भी मूलभूत विकास कार्य नहीं किया है। उन्होंने दावा किया कि स्थानीय सांसद के नाते उत्तर पूर्वी दिल्ली  केन्द्र से मिलकर 9 हजार करोड़ रुपये की विकास योजनायें लागू करवाई हैं। 

परियोजना पर एक नजर

  • एनएच-709 बी नाम रखा है नए राजमार्ग का
  • ऐलिवेटिड होगा छह लेन का यह राजमार्ग
  • करीब 14.75 किलोमीटर दिल्ली का हिस्सा कवर होगा इससे
  • एनएच-24 अक्षरधाम से गीता कॉलोनी-खजूरी खास - यूपी बॉर्डर से होते हुए बागपत-सोनीपत जाएगा
  • लोनी देहात में गढ़ी जस्सी के समीप यह दिल्ली-सहारनपुर एनएच-709 बी जुड़ेगा
  • एलिवेटिड होने के कारण बेहद कम भूमि अधिग्रहण करना होग

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.