Saturday, May 08, 2021
-->
recovered-corona-patient-headed-back-to-hospitals-due-to-corona-related-problems-kmbsnt

कोरोना को मात देने के बाद भी मरीजों पर मंडरा रहा खतरा! ठीक होने के बाद फिर बीमार हो रहे लोग

  • Updated on 8/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना को मात देने वाले लोगों की परेशानियां खत्म नहीं हो रही है। एक बार ठीक होने के बाद उन्हें फिर से कई दिक्कतों के कारण फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। इन दिनों कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें ये देखने को मिला है कि ठीक होने के बाद कोरोना मरीजों को सांस लेने में दिक्कत, फेफड़ों की बीमारी, खून के थक्के बनने आदी की समस्या हो रही है। 

इन दिक्कतों के कारण मरीजों को फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है। इसके लिए पोस्ट कोविड केयर सेंटर को निर्माण भी किया गया है। नोएडा के एक अस्पताल में कोरोना को मात देने  वाले मरीज को सांस लेने में दिक्कत और फेफड़ो में इन्फेक्शन हुआ। जुलाई में मरीजो को डिस्चार्ज किया गया था और अगस्त में फिर से उसकी बिगड़ती हालत के कारण उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। 

मोहर्रम जुलूस और गणेश प्रतिमा विसर्जन पर दिल्ली सरकार ने लगाई रोक

कोरोना फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता
दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि कोरोना फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों में संक्रमण समाप्त होने के बाद भी इसका बुरा प्रभाव हो सकता है। उनका कहना है कि मोटे टिश्यूज पर मौजूद निशान फेफड़ों की परेशानी उत्पन्न करते हैं। इसके कारण ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। उन्होंने एक 22 साल के मरीज के बारे में बताते हुए कहा कि उसे कोरोना से ठीक हुए एक महीना हो चुका है। मगर वो ऑक्सीजन की कमी के कारण अब तक आईसीयू में भर्ती है। 

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के बैंक में जाएगी सब्सीडी, जानें और क्या मिलेगा लाभ

दिल्ली में 1.37 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब धीमी गति से इजाफा हो रहा है। यहां रविवार को 24 घंटों में कोरोना के652 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 8 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 52 हजार 580 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 10,823 है। वहीं 1,37,561 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 4,196 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.