Sunday, Dec 04, 2022
-->
region wise cbse board results can also be declared kmbsnt

क्षेत्रवार भी निकाले जा सकते हैं CBSE Board के नतीजे, जानें क्या बोले परीक्षा नियंत्रक

  • Updated on 6/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा है कि इस बार संभावना है कि पूरे नतीजे एक साथ जारी ना होकर रीजन वाइज, जोन वाइज और जिला वाइज जारी कर दिए जाएं।उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को महीने की किसी एक ही तिथि में कहीं आवेदन करना है या विदेश जाना है और हम उस तिथि से 1 दिन पहले ही रिजल्ट निकाल पाते हैं तो छात्रों में चिंता और तनाव उक्त तिथि से पहले वाले दिन तक बना रहेगा।

छात्रों को होने वाली परेशानी को देखते हुए बोर्ड इस बात पर विचार कर रहा है कि अगर सारा रिजल्ट एक साथ तैयार नहीं हो पाता तो जैसे-जैसे बोर्ड के पास रिजल्ट आता जाएगा बोर्ड उसे जारी करता जाएगा। मान लें हमारे पास कुछ रीजन का पूरा-पूरा रिजल्ट आ गया और कुछ रीजन के रिजल्ट आने में वक्त लगेगा तो हम जिन रीजनों का पूरा रिजल्ट मिल चुका है उनका रिजल्ट घोषित कर देंगे।

उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा नहीं हुआ। अमूमन हम 5 से 10 दिनों के अंतराल पर पूरे देश के लिए 10वीं 12वीं के नतीजे जारी करते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण हमें कई परिप्रेक्ष्य में सोचना पड़ रहा है।

बोर्ड परीक्षा रद्द होने पर प्रधानाध्यापकों ने जताई खुशी, बोले- इससे बच्चों का तनाव होगा कम

मूल्यांकन नीति पर इस हफ्ते आएगी रिपोर्ट 
गौरतलब है कि 12वीं के छात्रों की हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया गया था। जिसके बाद बोर्ड ने एक 13 सदस्य कमेटी गठित की है जो इस हफ्ते मूल्यांकन नीति पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकती है।

CBSE 12th Exam रद्द: फैसले का स्वागत कर बोले सिसोदिया- अगले साल की परीक्षा का अभी से बने प्लान

अगस्त से पहले रिजल्ट आने की उम्मीद 
छात्रों के मन में यह सवाल बना हुआ है कि 12वीं के नतीजे कब निकलेंगे। हालांकि बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी के बीते हफ्ते दिए बयान से यह स्पष्ट होता है कि नतीजे अगस्त से पहले जारी हो जाएंगे। बयान में अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि 12वीं के स्कोर पर विदेशों में छात्र अगस्त माह में दाखिला लेते हैं और उससे पहले 12वीं के नतीजे जारी करने की कोशिश करेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.