Monday, Mar 01, 2021
-->
reliance-jio-to-end-iuc-charges-for-off-net-calling-from-jan-1-2021-prsgnt

Jio के ग्राहकों को मिला नए साल का बड़ा तोहफा, जनवरी से किसी भी नंबर पर लोकल कॉल्स होगी Free

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लोकल वायस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) व्यवस्था खत्म होने के साथ रिलायंस जियो ने गुरुवार को कहा कि भारत में उसके नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त हैं।

जियो (JIO) के एक बयान के अनुसार, दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क खत्म हो जाएंगे।

क्या है Farm Bill 2020, SAD क्यों BJP से अलग होने पर हुई मजबूर

वायस कॉल शुल्क
कंपनी ने आगे कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।’’

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। बता दें कि कुछ महीने पहले रिलायंस जियो ने जियो से दूसरे नंबर पर लोकल वायस कॉल्स के लिए पैसे लेने शुरू कर दिए थे। इसके लिए कई प्लान भी लॉन्च किए गए थे।

TMC यूथ विंग के महासचिव के घर CBI ने मारा छापा, ममता के हैं करीबी

वॉयस कॉल प्रति मिनट
बता दें, सितंबर 2019 में, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था। इसके लिए कंपनी ट्राई (TRAI) के आईयूसी (IUC) चार्ज का हवाला दिया था और अब ट्राई ने आईयूसी खत्म करने का फैसला किया है और रिलायंस जियो ने भी इस वजह से लोकल ऑफनेट कॉल्स को फ्री करने का ऐलान कर दिया है। 

 क्या है गुपकार गठबंधन और इस साल इनको क्या हासिल हुआ?

फ्री का मतलब होगा ये 
यहां यह भी बता दें कि 'फ्री ऑफ नेट कॉलिंग' का  ये मतलब नहीं होगा कि बिना किसी प्लान के ही जियो कॉल किये जा सकेंगे। नहीं ऐसा नहीं होगा बल्कि आपको कोई न कोई प्लान जरूर लेना होगा। जो प्लान पहले से चल रहे हैं वो वैसे ही काम करेंगे। यानी आपके प्लान की  वैलिडिटी जितनी है अब उसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉलिंग के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा। बता दें, कंपनी ने सितंबर से जियो से दूसरे नंबर पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए थे। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.