Monday, Jan 24, 2022
-->
reopening-of-monuments-amid-coronavirus-pandemic-kmbsnt

6 जुलाई से देख पाएंगे कुतुबमीनार व लालकिला समेत ये स्मारक, ऑनलाइन मिलेंगे टिकट

  • Updated on 7/3/2020

नई दिल्ली/अनामिका सिंह। पर्यटन क्षेत्र जोकि देश के राजस्व का एक बड़ा स्त्रोत है कोरोना के चलते ठप पड गया था, लेकिन 6 जुलाई से अब आप देश के 20 चुनिंदा ऐतिहासिक इमारतों व संग्रहालयों को देख पाएंगे। जिनमें दिल्ली का लालकिला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा व पुराना किला शामिल हैं। हालांकि अब खिड़की से आपको टिकट नहीं मिलेगी, क्योंकि कोरोना के चलते भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने साफ कर दिया है कि उन्हें ही ऐतिहासिक इमारतों का दीदार करने का मौका मिलेगा जोकि ई-बुकिंग यानि ऑनलाइन टिकट खरीदकर आएंगे।

वहीं उन ऐतिहासिक इमारतों को खोला जाएगा जो नॉन कंटोनमेंट जोन में होंगे। बता दें कि गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाईडलाइंस के अनुसार ही सोशल डिस्टेंस व मास्क लगाकर ही ऐतिहासिक इमारतों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। कोरोना के चलते फिजिकली टिकट काउंटर बंद रखे जाएंगे। इतना ही नहीं सभी पार्किंग व कैफेटेरिया में डिजिटल पेमेंट की ही मंजूरी दी जाएगी।

देश के सबसे बड़े कोविड सेंटर में गत्ते से बने अनोखे बेड्स, मिनटों में हो जाते हैं तैयार

स्मारक में प्रवेश से पहले होगी थर्मल स्कैनिंग
उसमें भी बोतलबंद व पैकड सामान ही बेचा जा सकेगा। स्मारक के अंदर आने से पहले कोरोना के सुरक्षात्मक उपायों की जांच के साथ ही थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और अस्वस्थ्य व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी। अंदर आने व बाहर जाने के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सिंगल लाईन लगवाई जाएगी।

किसी भी प्रकार के भौतिक लेन-देन को साफ तौर पर मना कर दिया गया है। वैध लाइसेंसी गाईड व फोटोग्राफर इस दौरान अपना काम कर पाएंगे। वहीं खाने-पीने की वस्तु साथ लाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान लगातार स्मारकों खासकर बेंच, शौचालय ब्लाॉक सहित विभिन्न इलाकों को रोजाना कई बार सेनेटाइज किया जाएगा।

CM केजरीवाल ने दी प्लाज्मा डोनेशन से जुड़ी सारी जानकारी, लोगों से की ये अपील

पूरे स्मारक का नहीं कर पाएंगे दीदार
पर्यटक कोरोना के चलते पूरे स्मारक का दीदार नहीं कर पाएंगे, आंतरिक एरिया में प्रवेश पूरी तरह बाधित होगा। वहीं एयर कंडीश्नर से कोरोना का प्रभाव बढ़ता है इसलिए ऐतिहासिक इमारतों के भीतर बने संग्रहालयों को बंद रखा जा सकता है।

सीमित समय में देखना होगा 
बता दें कि पर्यटकों के पास स्मारक के भीतर प्रवेश व धूमने की समय सीमा भी तय होगी, जिसके बाद वो अंदर नहीं रूक पाएंगे। वहीं सिक्योरिटी गार्डस को सुनिश्चित करना होगा कि स्मारक के भीतर कहीं भी भीड न हो।

Corona Effect: स्कूल बंद लेकिन पढ़ाई रहेगी जारी, जानें क्या है केजरीवाल सरकार की योजना

सामूहिक फोटोग्राफी पर प्रतिबंध
स्मारक परिसर के भीतर किसी भी प्रकार की सामूहिक फोटोग्राफी की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही स्मारकों पर दिखाए जाने वाले सभी साउंड और लाइट शो व फिल्मों को अगले आदेश तक निलंबित रखा गया है।

दो स्लॉट में देख सकेंगे स्मारक
पर्यटक दो स्लॉट में स्मारक को देख सकेंगे। टिकट बुकिंग के दौरान पर्यटकों को स्लॉट की जानकारी दी जाएगी। 
स्मारक                   स्लॉट 1          स्लॉट 2
कुतुबमीनार             1500            1500
लालकिला               1500            1500
पुराना किला            1000            1000
हुमायूं मकबरा          1000           1000

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.