Wednesday, Sep 18, 2019
reporting will changed as 10000 mobile journalists will be ready with awwaz academy

अब बदलेगा रिपोर्टिंग का अंदाज, आवाज अकादमी में तैयार होंगे 10,000 मोबाइल जर्नलिस्ट नि:शुल्क

  • Updated on 8/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदी हार्टलैंड उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) और बिहार (bihar) में तेजी से छाने वाले वीडियो न्यूज़ ऐप 'आवाज' ने अब एक नई मुहिम शुरू की है। डिजिटल दुनिया में मीडिया के बदलते स्वरूप को देखते हुए आवाज ऐप ऐसे दस हजार से ज्यादा पत्रकारों को तैयार करेगा जो मोबाइल जर्नलिज्म के माध्यम से रिपोर्टिंग का अंदाज बदलेंगे।

ICAI CA Intermediate के नतीजे आज हो सकते हैं घोषित, यहां चेक करें रिजल्ट

आवाज ऐप ने इसके लिए 'आवाज अकादमी' को लॉन्च किया है, जिसका उद्येश्य पारंपरिक तरीके से हटकर ऐसे पत्रकार तैयार करना है जो न सिर्फ सबसे तेज होंगे बल्कि सही और जिम्मेदार भी होंगे। इसके लिए  https://academy.awaaz.live पर जाकर कोई भी आवाज अकादमी से जुड़ सकता है। और जो बात सबसे खास है, वो ये है कि इस अकादमी से जुड़ने और मोबाइल जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

NTA ने अपने नीट-यूजी व यूजीसी नेट समेत कई परीक्षाओं की जारी की तिथि, यहां देखें

बीते एक दशक में ग्लोबल दुनिया तेजी से डिजिटल हुई है। एंड्रायड फोन ने हर हाथ में सूचनाओं का एक्सेस भी पहुंचाया है। एक तरफ जहां दुनिया तेजी से ग्लोबल हुई वहीं खबरों की दुनिया पर यदि नजर डालें तो वह सिमटती सी गई है। अखबार और वेबसाइट को छोड़ दें तो टेलीविजन यानि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से स्थानीय खबरें गायब हो गई हैं। खबरों के नाम पर एजेंडा चल रहा है। वेबसाइट जिलास्तरीय खबरों को कवर तो कर ले रही हैं लेकिन वीडियो फॉरमैट में स्थानीय खबरें गायब हैं।

दिल्ली सरकार का 10वीं-12वीं के छात्रों तोहफा- नहीं देनी होगी बोर्ड परीक्षा की फीस

इसकी एक वजह है वीडियो न्यूज के कवरेज को अभी मुश्किल काम समझा जाता है। बड़े-बड़े कैमरे, माइक, साथ में एक कैमरामैन ये सब ऐसी चीजें हैं जिसके चलते वीडियो पत्रकारिता बहुत मुश्किल काम लगने लगती है। युवा पत्रकार वीडियो न्यूज़ के नाम पर सिर्फ व्हाट्सऐप से खबरें कलेक्ट कर उन्हें फॉरवर्ड करने भर तक रह गए हैं। आवाज अकादमी प्रोजेक्ट इसी धारणा को तोड़ने जा रहा है। आवाज़ ऐसे पत्रकार तैयार करने जा रहा है जो वीडियो न्यूज कवरेज के पारंपरिक तरीके से हटकर रिपोर्टिंग का अंदाज बदलने का काम करेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.