Thursday, Feb 25, 2021
-->
reports of patients recovering from corona are not positive due to infection risk prsgnt

कोरोना से ठीक हुए मरीजों के दोबारा पॉजिटिव आने पर नहीं होगा संक्रमण का खतरा- शोध

  • Updated on 5/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी को लेकर पूरी दुनिया एक अनदेखे दुश्मन को हराने में लगी हुई है। इस बीच कुछ देशों से वैक्सीन बनाने को लेकर उम्मीद जगाई है तो वहीँ कुछ शोधों से ये भी पता चला है कि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोग दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले लोग इस बीमारी को दोबारा फैलाने का कारण बन सकते हैं या नहीं इस बारे में कोई बड़ी रिसर्च अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन साउथ कोरिया के शोधकर्ताओं ने इससे जुड़ी एक रिपोर्ट पेश की है।

चूहों से फैलने वाली जानलेवा बीमारी का हुआ खुलासा, अब तक 11 मामले आए सामने

संक्रमित होने का डर नहीं
इस रिपोर्ट की माने तो कोरोना से ठीक हुए मरीज अगर कुछ हफ्तों के बाद दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनसे संक्रमण फैलने का डर नहीं है। साउथ कोरिया के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस रिसर्च के उन्होंने 285 कोरोना मरीजों पर वायरस के एक्टिव होने को लेकर जांच की थी।

बंदरों पर शोध कर वैज्ञानिकों ने समझा महामारी में क्यों जरुरी है सोशल डिस्टेंसिंग का फंडा

मर जाते हैं वायरस
शोध को लेकर वैज्ञानिकों ने कारण बताते हुए कहा है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के दोबारा 84 दिनों बाद पॉजिटिव आने का कारण उनके शरीर में कोरोना वायरस के मृत कण मौजूद होना हो सकता है। लेकिन इससे संक्रमण नहीं फैलता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने ऐसे लोगों का सैंपल लिया और पाया कि इन लोगों में मृत कण मिले हैं लेकिन उनमें कोई विकसित कण नहीं मिला है। इसका मतलब यही हुआ कि अब इन लोगों से कोरोना फैलने का खतरा नहीं है।

कोरोना वायरस को लेकर चीन ने दी अपनी सफाई, दुनिया को बताए ये 6 फैक्ट

चीन से सामने आए थे मामले
बता दें, कोरोना के मरीजों के ठीक होने के बाद, एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव आने के मामले चीन के वुहान में दर्ज किए जा चुके हैं। इस बारे में चीन मीडिया की तरफ कई रिपोर्ट भी सामने आ चुकी हैं लेकिन इन रिपोर्ट्स में यह दावा नहीं किया गया कि इन लोगो दोबारा पॉजिटिव आए लोगों की वजह से किसी दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैला हो।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.