Wednesday, May 12, 2021
-->
republic day 2020 rafael and tejas will be in air force parade

गणतंत्र दिवस 2020: वायुसेना की झांकी में होंगे राफेल और तेजस

  • Updated on 1/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस साल वायुसेना (Air Force) में हाल में शामिल किए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे और परिवहन हेलीकॉप्टर चिनूक इस वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर फ्लाईपास्ट में पहली बार शामिल होंगे। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल चिनूक के प्रदर्शन में तीन नए परिवहन हेलीकॉप्टर ‘विक फॉर्मेशन’ में होंगे।

झांकी पर राजनीतिः जानें, गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल होने के क्या हैं मानदंड

अपाचे के प्रदर्शन मे होंगे लड़ाकू हेलीकॉप्टर
इस तरह के प्रदर्शन में एक हेलीकॉप्टर आगे की ओर और बाकी दो उसके इर्द-गिर्द थोड़ा पीछे की ओर होते हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद अपाचे के प्रदर्शन में वायुसेना के नए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को देखा जा सकेगा। पांच लड़ाकू हेलीकॉप्टर तीर जैसा फॉर्मेशन ‘एरोहेड फॉर्मेशन’ बनाएंगे।

गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल नहीं होगी बंगाल की झांकी, 22 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

राफेल और तेजस भी होंगे शामिल
इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में वायुसेना की झांकी भी होगी जिसमें आपको लड़ाकू विमान राफेल, स्वदेश विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सतह से हवा में दुशमनो को खतम कर देने वाली मिसाइलें आकाश  शामिल होंगी।

कैप्टन तानिया शेरगिल  होंदी पहली महिला परेड एडजुटेंट
साल 2020 के गणतंत्र दिवस पर आप को पहली बार कोइ महीला कैप्टन परेड का नेतृत्व करेगी। इस बार सेना के सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली महिला परेड एडजुटेंट (parade adjutant) होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.