Tuesday, Jun 22, 2021
-->
Republic Day 2021 CM Gehlot will hoist the tricolor at his residence increased security PRSHNT

गणतंत्र दिवस 2021: अपने आवास पर तिरंगा फहराएंगे CM गहलोत, राजस्थान में बढ़ाई गई सुरक्षा

  • Updated on 1/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राजस्थान (Rajasthan) में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोहों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर ली गयी है। मंगलवार को राज्य स्तरीय समारोह राजधानी जयपुर में होगा। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोहों में नियमित व्यवस्थाओं के साथ-साथ कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी रेंज पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से सचेत रहने को कहा गया है। जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त पुलिस जाब्ता भी लगाया जाएगा।      

उन्होंने कहा, गणतंत्र दिवस पर राज्य भर में व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए जा रहे हैं जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही कार्यक्रमों के दौरान मास्क लगाना और दो गज की दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। राजस्थान में राज्य स्तरीय समारोह एसएमएस स्टेडियम जयपुर में होगा जहां राज्यपाल कलराज मिश्र भी उपस्थित रहेंगे। 

लालू की बिगड़ी तबियत तो बेटी ने खोला पिता के लिए मोर्चा, राष्ट्रपति को पत्र लिख की ये मांग

समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन
सामान्य शासन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस दौरान लोक कलाकारों, पुलिस व सैन्य बैंड की प्रस्तुति के साथ ही अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। उन्होंने कहा, समारोह स्थल पर आंगतुकों व मेहमानों के आने पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बैठने की व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से की जाएगी। तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सुबह सात बजे अपने निवास पर तिरंगा फहराएंगे। वह प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, बड़ी चौपड़ में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद वह एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह में शामिल होंगे।

बता दें कि कल भारत में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा, जिसके लिए राजपथ पर परेड का आयोजन किया गया है। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण इस ऐतिहासिक दिन के आयोजन में कई बदलाव किए गए हैं। इस बार ध्वजारोहण का कार्यक्रम 26 जनवरी मंगलवार को सुबह 8 बजे होगा।

राजस्थान: RUHS में इलाज करा रहे कोरोना पॉजिटिव कैदी ने अस्पताल में ही फांसी लगाकर दी जान

18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के साथ मंत्रालयों की होगी झांकी
वहीं परेड में 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के साथ मंत्रालयों की झांकी भी होगी। उत्तर प्रदेश की झांकी में राममंदिर, दीपोत्सव और रामायण की विभिन्न घटनाओं की झलक देखने को मिलेगी।इस साल गणतंत्र दिवस परेड राष्ट्रपति भवन से शुरू होकर विजय चौक से राजपथ, अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट प्रिंसेस पैलेस, तिलक मार्ग से होते हुए आखिर में इंडिया गेट तक जाएगा।

गणतंत्र दिवस परेड में इस साल बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा। पहली बार परेड में लद्दाख की झांकी देखने को मिलेगी। वहीं भव्य राम मंदिर की झलक, इसके साथ केदारनाथ, सिख गुरू का बलिदान और चांदनी चौक की झांकी भी दिखेगी। साथ ही संस्कृति मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय और आईटी, आयुष मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, और रक्षा क्षेत्र से झांकियां निकलेंगी। जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) की झांकी स्वदेशी रूप से कोविड-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए वैज्ञानिकों द्वारा किए गए प्रयासों को प्रदर्शित करेगी। वहीं बांग्लादेश सेना का एक सैन्य बैंड भी परेड में भाग लेगा।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.