Sunday, May 22, 2022
-->
republic day celebrations will be grand, there will be 75 aircraft in the flypast

भव्य होगा इस साल का गणतंत्र दिवस समारोह, फ्लाईपास्ट में होंगे 75 विमान

  • Updated on 1/17/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर इस साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में कुल 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे ‘बड़ा एवं भव्य’ फ्लाईपास्ट होगा। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने प्रेस वार्ता में कहा, इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा एवं भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे। यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा।’

उन्होंने कहा कि फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे। इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा। इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा।

फ्लाईपास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ ध्वज फॉर्मेशन’ के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमश: 4 और 5 एएलएच (उन्नत एवं हल्के) हेलीकॉप्टर के साथ रुद्र और राहत फॉर्मेशन’ होंगे। परेड में अपनी क्षमता दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग 29 के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.