Sunday, Jun 13, 2021
-->
republic day eve military forces killed 3 terrorists in jammu and kashmir

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सैन्य बलों ने कश्मीर में 3 आतंकियों को किया ढेर

  • Updated on 1/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारतीय सेना ने जैश-ए-मोहम्मद के स्वयंभू प्रमुख कारी यासिर सहित तीन आतंकवादियों को मार गिराया। यह भारतीय सेना के लिए एक बड़ी सफलता है। पुलिस और सेना के अधिकारियों ने बताया कि यासिर पिछले साल पुलवामा हमले में शामिल था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, श्रीनगर स्थित चिनार कोर के जनरल-ऑफिसर-कमांङ्क्षडग लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों और पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि आतंकवादी समूह गणतंत्र दिवस पर एक बड़े हमले की योजना बना रहा था लेकिन अब वह खतरा टल गया है। 

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा

गोलीबारी में सेना के तीन जवान घायल

कुमार ने कहा, 'त्राल मुठभेड़ में हमने तीन आतंकवादियों को मार दिया जिसमें जैश ए मोहम्मद के कश्मीर क्षेत्र के स्वयंभू प्रमुख कारी यासिर शामिल था। वह पिछले साल फरवरी (आईईडी) विस्फोट और लेथपोरा (आईईडी) विस्फोट में शामिल थे। वह एक आईईडी विशेषज्ञ है और उग्रवादियों की भर्ती के साथ-साथ पाकिस्तान से उन्हें लाने ले जाने में भी शामिल था।' गोलीबारी में सेना के तीन जवान घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

रिपब्लिक डे पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन 

आईजीपी ने कहा कि पुलिस को श्रीनगर या उसके आसपास आईईडी हमले के बारे में लगातार जानकारी मिल रहे थे। उन्होंने कहा, 'हमें बुरहान और यासिर के नाम पता थे। उनका एक दोस्त और यासिर का दूसरा कमांडर मूसा भी उसके साथ था। हमें यकीन है कि शवों की पहचान कर लेंगे तो उनमें से एक यासिर होगा। क्योंकि हमारी जानकारी के अनुसार वे वहीं मौजूद थे। यासिर और मूसा पाकिस्तान के हैं जबकि बुरहान स्थानीय निवासी था।' लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लो ने कहा कि तीन आतंकवादियों के मारे जाने के साथ 26 जनवरी को नियोजित एक बड़ा खतरा टल गया है। 

PM मोदी बच्चों से बोले- पसीने की मसाज से चमकता है मेरा चेहरा

जैश को पुनर्जीवित करने की कोशिश

उन्होंने कहा, 'कुछ समय से जैश ए मोहम्मद क्षेत्र में सक्रिय होकर गणतंत्र दिवस पर कुछ सनसनीखेज करने की योजना बना रहा था।’’ उन्होंने कहा कि अभियान अब भी जारी है। उन्होंने कहा कि पिछले साल के पुलवामा हमले के बाद सेना ने जैश ए मोहम्मद को निष्क्रिय कर दिया था लेकिन आतंकी समूह खुद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तानी आतंकवादी जैश को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे थेज् लेकिन जैश को एक बार फिर से साफ कर दिया गया है। बकौल, एचएम, इसका शीर्ष नेतृत्व भी कश्मीर घाटी में समाप्त हो गया है। 

दिल्ली चुनाव: जे पी नड्डा ने AAP के साथ कांग्रेस को लिया आड़े हाथ

घाटी में अल-बद्र और लश्कर-ए-तैयबा का की उपस्थिति ना के बराबर है। इसलिए पाकिस्तानी आतंकवादियों सहित कश्मीर में आतंकवाद का अधिकांश नेतृत्व कमोबेश समाप्त हो चुका है।’’ घाटी में आतंकवादियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर आईजीपी ने कहा कि घाटी में लगभग 125 आतंकवादी सक्रिय थे, जिनमें ज्यादातर स्थानीय थे। नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ के बारे में पूछे जाने पर कमांडर ने कहा कि पाकिस्तान और उसकी सेना भारत में अधिक आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर रही थी।

बांदीपोरा में आतंकवादियों के 7 सहयोगी गिरफ्तार 
गणतंत्र दिवस से ठीक पहले सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा से आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राहुल मलिक ने पत्रकारों को बताया, ‘‘ शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात पुलिस, सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न हिस्सों में चलाए गए अभियान में आतंकवादियों के लिए कार्य कर रहे सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनसे भारी मात्रा में हथियार जब्त किए गए हैं।’’ 

‘छपाक’ के निर्माताओं के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से जज ने खुद को किया अलग

गिरफ्तार लोगों को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ समय से इन पर नजर रखी जा रही थी। अधिकारी ने बताया कि ये न केवल लश्कर और हिजबुल दोनों आतंकवादी संगठनों के लिए काम कर रहे थे और उन्हें ठिकाना मुहैया करा रहे थे बल्कि साजो-सामान, परिवहन और धन भी मुहैया करा रहे थे।’’ जब पूछा गया कि क्या वे जिले में गणतंत्र दिवस पर हमले की योजना बना रहे थे? इस पर मलिक ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है।

बाबा रामदेव ने शाहीन बाग जाएंगे, नसीरुद्दीन शाह पर साधा निशाना

 उन्होंने कहा, ‘‘ गिरफ्तार लोगों से उनकी योजना के बारे में पूछताछ की जा रही है।’’ एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन लोगों से जब्त हथियारों में दो अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूजीबीएल), रॉकेट से छोड़े जाने वाले तीन ग्रेनेड, यूजीबीएल से लांच होने वाले तीन ग्रेनेड, एके असॉल्ट राइफल की 500 राउंड गोलियां शामिल हैं।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.