Friday, Aug 19, 2022
-->
republic day full dress rehearsaltraffic india gate rajpath

Republic Day 2020: फुल ड्रेस रिहर्सल आज, जानें कौन से मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद

  • Updated on 1/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड की फुलड्रेस रिहर्सल (Full Dress Rehearsal) के कारण 23 जनवरी को राजधानी के कई मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक (Traffic) में जरूरी फेरबदल किया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों को इन मार्गों से बचने की सलाह दी है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो, जबकि ढाई हजार ट्रैफिकर्मियों को व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा सोशल मीडिया और एसएमएस अलर्ट सर्विस के जरिए लोगों को लगातार यह सूचना दी जाएगी कि किन रास्तों से बचकर निकलें। इसके अलावा गूगल के साथ भी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने संपर्क साधा है और उनसे कहा है कि वे रियल टाइम ट्रैफिक सिचुएशन को दिखाने के साथ-साथ मैप पर वैकल्पिक रूट्स भी बताएं, जिससे लोग आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकें। किसी भी रास्ते को दिनभर ट्रैफिक के लिए बंद नहीं किया जा रहा है।

मेट्रो में जा रहे हैं, तो ध्यान रखें
22 जनवरी की रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक बड़ी और छोटी गाडिय़ों को बॉर्डर से एंट्री नहीं दी जाएगी। सराय काले खां बस अड्डा और कश्मीरी गेट बस अड्डे के बीच रिंग रोड पर 23 जनवरी की सुबह 7:30 से लेकर 1:30 बजे तक किसी भी तरह की बड़ी और छोटी गाडिय़ों की एंट्री बंद रहेगी।

CAA मामलें में 144 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

इन मार्गों से बचकर निकलें
ज्वाइंट सीपी (ट्रैफिक) एनएस बुंदेला ने बताया कि 23 जनवरी को फुलड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया जा रहा है। परेड सुबह 9:50 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ(Rajpath), इंडिया गेट (India Gate) , तिलक मार्ग (Tilak Marg), बहादुरशाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी। 26 जनवरी को भी परेड इन्हीं मार्गों से होकर गुजरेगी। इसके लिए एक दिन पहले ही इन सभी मार्गों पर ट्रैफिक के आवागमन को बंद कर दिया जाएगा।

22 जनवरी की शाम 6:30 बजे से अगले दिन फुलड्रेस रिहर्सल खत्म होने तक विजय चौक से इंडिया गेट की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को बंद कर दिया जाएगा। इसी तरह से राजपथ पर 22 जनवरी की रात 11 बजे से रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड भी ट्रैफिक के लिए बंद रहेगा।

रक्षा मंत्रालय: पी-75 आई परियोजना के लिए कंपनियों का चयन, सैन्य साजो-सामान की खरीद को भी मंजूरी

ज्यादातर सड़कें वीआईपी मूवमेंट से प्रभावित रहेंगी
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राष्ट्र प्रमुखों के आने का सिलसिला 24 तारीख की शाम से ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान एयरपोर्ट से उनके होटल तक के रूट पर जनरल ट्रैफिक के मूवमेंट को कंट्रोल किया जाएगा। 25 तारीख को समिट होनी है। उस दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच और शाम को 5 बजे से रात 9 बजे के बीच नई दिल्ली एरिया में कई जगहों पर ट्रैफिक के मूवमेंट पर असर पड़ेगा। खासतौर से धौला कुआं, सरदार पटेल मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, विनय मार्ग, अफ्रीका एवेन्यू, तीन मूर्ति मार्ग, सफदरजंग रोड, तुगलक रोड, अकबर रोड, इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन के आस-पास का इलाका और नई दिल्ली एरिया की ज्यादातर सड़कें वीआईपी मूवमेंट से प्रभावित रहेंगी।

कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें लेट

ऑटो और टैक्सी की भी एंट्री बंद
इंडिया गेट को सुबह 9:15 से ही बंद कर दिया जाएगा। तिलक मार्ग पर भी सुबह 10 बजे से ट्रैफिक बंद रहेगा। ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि फुलड्रेस रिहर्सल वाले दिन असुविधाओं से बचने के लिए इन मार्गों को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा को प्लान करें।

ISRO: व्योममित्र गगनयान से जाएगी अंतरिक्ष में, इसरो ने जारी की पहली झलक, देखें वीडियो

ये स्टेशन रहेंगे बंद
इनके अलावा केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सुबह 5 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक, रेसकोर्स (लोक कल्याण मार्ग) और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन सुबह 8:45 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। इस दौरान यात्री न तो यहां से मेट्रो ट्रेन ले सकेंगे और न ही यहां उतर सकेंगे।

ज्वाइंट सीपी ने बताया कि फुलड्रेस रिहर्सल वाले दिन सुबह 7 बजे के बाद मदर टेरेसा मार्ग, बाबा खड़क सिंह मार्ग, अशोक रोड, पटेल चौक, संसद मार्ग, टालसटॉय मार्ग, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, मंडी हाउस, भगवान दास रोड, हुमायूं रोड, एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग, कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग पर ऑटो और टैक्सी की भी एंट्री बंद रहेगी।

comments

.
.
.
.
.