Wednesday, May 12, 2021
-->
Republic Day Parade 2020 Garba to present 150 girls from schools in Gujarat

गणतंत्र दिवस परेड 2020: गुजरात के स्कूलों की 150 लड़कियां पेश करेंगी गरबा

  • Updated on 1/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। गुजरात (Gujarat) के विभिन्न स्कूलों की 150 छात्राओं का एक समूह यहां राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड 2020 (Delhi Republic Day parade 2020) में गरबा प्रदर्शन करेगा। इस उपलब्धि से कई छात्राएं बेहद खुश हैं।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इसके अलावा दिल्ली के तीन स्कूलों के छात्र भी पहली बार परेड में हिस्सा लेंगे और वे राजस्थानी लोक नृत्य, बांग्ला शैली बाउल और योगाभ्यास का प्रदर्शन करेंगे।  

गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल कल से, इन रास्तों पर जाने से बचें

दिल्ली के तीन स्कूल भी परेड में होंगे शामिल
गरबा के लिए गांधीनगर के दो स्कूलों जे एम चौधरी सार्वजनिक कन्या विद्यालय और सरकारी प्राथमिक शाला, और राजकोट जिले के गोंडल से कांताबेन बाबूभाई बेरा कन्या विद्यालय से छात्राओं का चयन किया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 71 वें गणतंत्र दिवस के लिए, शिक्षा निदेशालय और रक्षा मंत्रालय ने दिल्ली के तीन स्कूलों और उदयपुर के पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र का चयन किया है, जिसके 474 लड़कियां और 162 लड़के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे। दिल्ली के जिन तीन स्कूलों का चयन किया गया है।

उनमें जनकपुरी का सर्वोदय कन्या विद्यालय बी-ब्लॉक, विनय नगर बंगाली सीनियर सेकेंडरी स्कूल और अरविंद गुप्ता डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल शामिल हैं।

गणतंत्र दिवस की झांकी में लेफ्ट शासित केरल को भी नहीं मिली इजाजत

परेड में प्रस्तावित 56 झांकी में 22 झांकियों को प्रदर्शित किया जाएगा
26 जनवरी को देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर सलाना परेड के दौरान भारतीय सेना का दम, भारत की सैन्य शक्ति और भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन पूरी दुनिया के सामने की जाती है।

इसके अलावा भारत के विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की झांकियां भी दिखती हैं। इस बार गणतंत्र दिवस के परेड में प्रस्तावित 56 झांकी में 22 झांकियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

मंत्रालय को राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से झांकियों के 32 और केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से 24 प्रस्ताव मिले थे। दरअसल मंत्रालय के पांच बैठकों के बाद उनमें से राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 16 और मंत्रालयों/विभागों के छह प्रस्ताव अंतिम रूप से गणतंत्र दिवस परेड 2020 के लिए चुने गए हैं।

26 जनवरी की झांकी को लेकर TMC का बीजेपी पर हल्ला बोल, कहा- CAA का लिया बदला

34 झांकियों को चयन समिति ने खारिज किया
दिल्ली, बिहार, बंगाल, केरल, महाराष्ट्र समेत राज्यों और अलग-अलग मंत्रालयों के 34 झांकियों को चयन समिति ने खारिज कर दिया। इन झांकियों के प्रस्तावना को खारिज करने पर कई राज्यों ने आपत्ति जताते हुए केंद्र पर राजनीति करने का आरोप लगाया है।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि बंगाल में सीएए के विरोध का परिणाम मिला है। इसी प्रकार महाराष्ट्र और केरल में भी राजनेताओं द्वारा राजनीति करने का आरोप लग रहा है।

comments

.
.
.
.
.