Thursday, Aug 18, 2022
-->
result of absent students in one term will be prepared on the basis of one term

एक टर्म में अनुपस्थित छात्रों का रिजल्ट एक टर्म के आधार पर होगा तैयार : डॉ. संयम भारद्वाज

  • Updated on 5/2/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) मौजूदा समय में अकादमिक सत्र 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करा रहा है। 10वीं-12वीं कक्षा के 200 से अधिक विषयों के लिए आयोजित हो रही इस परीक्षा को लेकर कई छात्रों के अपने निजी सवाल भी हैं। जैसे अगर किसी छात्र ने टर्म 1 की परीक्षा नहीं दी है और टर्म-2 की परीक्षा में बैठ रहा है या फिर टर्म-1 परीक्षा दी थी और किन्ही कारणवश टर्म-2 में अबसेंट है तो उसका रिजल्ट क्या होगा? बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि ऐसे छात्र का परीक्षा परिणाम उस छात्र द्वारा अटेम्ट किए गए टर्म के आधार पर जारी किया जाएगा।

यूजीसी नेट परीक्षा दिस. 2021 और जून 2022 के लिए आवेदन शुरू

परीक्षा के दौरान कोरोना होने पर, छात्र के नतीजे पर बोर्ड करेगा विचार
अगर दो तीन विषयों की टर्म-2 परीक्षा देकर छात्र कोरोना से ग्रसित हो गया तो क्या होगा? के जवाब में भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा के बाद बोर्ड ऐसे छात्रों का रिजल्ट कैसे तैयार हो विचार करेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र ऐसा है जो पंजीकरण कराने के बाद टर्म-1 और टर्म-2 दोनों में अनुपस्थित रहता है। तो छात्र को अगले वर्ष ही परीक्षा में बैठना होगा। ऐसे छात्रों को अबसेंट मार्क किया जाएगा। किसी छात्र के अगर प्रक्टिकल छूट गए हैं तो डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि स्कूल ऐसे छात्रों का टर्म-2 परीक्षा से पहले प्रक्टिकल कराए और उसके अंक सीबीएसई बोर्ड को भेजे।

जेएनयू झड़प मामले में अब तक 60 लोगों से हुई पूछताछ

टर्म-2 परिणाम के बाद आयोजित होगीं कंपार्टमेंट परीक्षाएं 
परीक्षा में किसी विषय में फेल होने वाले छात्रों के लिए उन्होंने कहा कि बोर्ड टर्म-2 परीक्षा रिजल्ट के बाद कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन करेगा। ऐसे छात्र कंपार्टमेंट देकर अपना साल खराब होने से बचा सकते हैं। बता दें सीबीएसई बोर्ड द्वारा 26 अप्रैल से 15 जून के बीच बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म-2 परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है। जिसमें तकरीबन 36 लाख

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.