Monday, Jun 05, 2023
-->
risk of corona in the country is fast delhi is also included in the 10 most affected districts prshnt

देश में कोरोना का जोखिम हुआ तेज, सर्वाधिक प्रभावित 10 जिलों में दिल्ली भी शामिल

  • Updated on 3/31/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्र ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण संबंधी स्थिति बद से बदतर हो रही है। पूरा देश जोखिम में है और किसी को भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित 10 जिलों में से आठ महाराष्ट्र से हैं और दिल्ली भी एक जिले के रूप में इस सूची में शामिल है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तकनीकी रूप से दिल्ली में कई जिले हैं, लेकिन इसे एक जिले के रूप में लिया गया है। जांच में तेजी से वृद्धि किए जाने की और इसमें आरटी-पीसीआर जांच का अनुपात भी बढ़ाने की आवश्यकता है। वायरस के स्वरूपों के बारे में स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 10 प्रयोगशालाओं ने दिसंबर से अब तक 11064 नमूनों की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ की है>

जिनमें भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि ‘कोवैक्सीन’ तथा ‘कोविशील्ड’ दोनों टीके ब्रिटेन तथा ब्राजील में मिले सार्स-कोव-2 के नए स्वरूप के खिलाफ प्रभावी हैं और वायरस के दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप के खिलाफ विभिन्न प्रयोगशालाओं में कार्य जारी है।  वायरस का कोई भारतीय स्वरूप नहीं है। 

असम में तीसरे चरण के तहत आज अमित शाह और राहुल गांधी करेंगे रैलीयां

नए मामलों में मामूली गिरावट
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच होली के दिन सोमवार को इनमें मामूली गिरावट देखी गई। स्वास्थ्यमंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ो के मुताबिक देश में 56211 नए मामले पिछले 24 घंटों में आए। इसके साथ ही देश में एक्टिव मामले 540720 हो गए हैं। 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि कोविड-19 संबंधी स्थिति बद से बदतर हो रही है। पिछले कुछ सप्ताहों में, खासकर कुछ राज्यों में, यह एक बड़ी ङ्क्षचता विषय है। किसी भी राज्य, देश के किसी भी हिस्से या जिले को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। हम काफी अधिक गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं, निश्चित तौर पर कुछ जिलों में। लेकिन पूरा देश जोखिम में है, इसलिए रोकने (संक्रमण के प्रसार को) और जीवन बचाने के सभी प्रयास किए जाने चाहिए। अस्पताल और आईसीयू संबंधी तैयारियां तैयार रहनी चाहिए। यदि मामले तेजी से बढ़े तो स्वास्थ्य देखरेख प्रणाली चरमरा जाएगी।

पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर महबूबा की मां का पासपोर्ट आवेदन भी खारिज 

संक्रमण दर 2.70% हो गई
दिल्ली में होली के वजह से कोरोना के कम टेस्ट हुए, जिससे नए मामले कम सामने आए हैं। मंगलवार को कोरोना के 992 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 2.70% हो गई। बीमारी से 4 मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले सोमवार को 1904 मामले सामने आए और छह लोगों की मौत हुई थी।

13 दिसंबर के बाद अब संक्रमण दर सबसे अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटे में 36 हजार 757 लोगों की जांच की गई। इसके साथ ही कोरोना रिकवरी दर घटकर 97 फीसदी हो गई है। सक्रिय मरीजों की संक्या बढ़कर 7 हजार 429 गई है। 3 महीने बाद यह सक्रिय मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है, जबकि एक महीना पहले यह संख्या 1000 पर आ गई थी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.