Tuesday, Sep 28, 2021
-->
rjd leader met ljp chirag paswan said need for anti bjp alliance rkdsnt

चिराग पासवान से मिले राजद नेता, कहा- भाजपा विरोधी गठबंधन की जरूरत

  • Updated on 7/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता श्याम रजक ने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान से मुलाकात की और बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के खिलाफ एकजुट हो कर गठबंधन बनाने की अपील की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब दलित नेता भाजपा द्वारा तवज्जो नहीं दिए जाने के बाद अपने राजनीतिक विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। 

Twitter ने भारत के लिए नियुक्त किया शिकायत अधिकारी, जारी की पहली रिपोर्ट

रजक ने बताया कि पासवान ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से भी बात की है। कभी जनता दल (यूनाइटेड) (जदयू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी रहे और अब राजद में शामिल रजक ने कहा कि उन्होंने चिराग पासवान के घर जाकर उनसे जो मुलाकात की, वह ‘‘निजी’ थी, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि जब नेता मुलाकात करते हैं तो राजनीतिक बातचीत होती ही है। 

माकपा बोली- अगर सार्वजनिक निवेश नहीं बढ़ा तो भारी-भरकम मोदी कैबिनेट का फायदा नहीं

राजद नेता ने कहा कि दलित और पिछड़ी जातियों के हित के लिए भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिराग पासवान के चाचा पशुपति कुमार पारस को अपनी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया है। पारस ने दिवंगत दलित नेता रामविलास पासवान के बेटे के खिलाफ अपनी पार्टी के चार अन्य सांसदों के साथ हाथ मिलाया है। 

चुनावी हिंसा पर अखिलेश बोले- भाजपा से बड़ी गुंडागर्दी वाली पार्टी कोई और नहीं हो सकती

इसके बाद ऐसा प्रतीत होता है कि युवा लोजपा नेता के लिए राजनीतिक विकल्प सीमित हो गए हैं। राजद नेता चिराग पासवान के समर्थन में बोलते रहे हैं और उनसे बिहार में विपक्षी गठबंधन से हाथ मिलाने का आग्रह करते रहे हैं। भले ही चिराग के पास कोई विधायक नहीं है, लेकिन भाजपा से औपचारिक रूप से नाता तोडऩे और प्रतिद्वंद्वी खेमे में शामिल होने के उनके फैसले से उसे मनोवैज्ञानिक प्रोत्साहन मिलेगा। 

राहुल गांधी बोले- मंत्रियों की संख्या बढ़ गई, लेकिन कोरोना टीकों की नहीं

बहरहाल, चिराग पासवान ने यह स्पष्ट किया है कि उनकी वर्तमान प्राथमिकता अपनी पार्टी को मजबूत करना है और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए राज्य में ‘‘आशीर्वाद यात्रा’’ शुरू की है। जमुई से सांसद चिराग ने अपनी पार्टी पर संकट के दौरान उनकी मदद नहीं करने के लिए भाजपा के खिलाफ नाराजगी अक्सर व्यक्त की है, लेकिन वे भाजपा नेतृत्व पर हमला करने से परहेज करते रहे हैं। लोजपा के छह लोकसभा सदस्य हैं और उनमें से पांच ने पारस को सदन में अपना नेता चुना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी पारस को जन्मदिन की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता पशुपति कुमार पारस को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और उनके दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की कामना की। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पशुपति पारस जी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनाएं। एक समृद्ध खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र सुनिश्चित करने को लेकर सरकार की दृष्टि को आगे बढ़ाने में वह लगे हैं। यह ऐसा क्षेत्र है जो किसानों को सशक्त करेगा और आॢथक विकास को मजबूती देगा। उनके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन का कामना करता हूं।’’

पारस को पिछले दिनों हुए केंद्रीय मंत्रिपरिषद के विस्तार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए पारस ने ट्वीट किया, ‘‘आपके बधाई संदेश के लिए दिल की गहराई से मैं आभार प्रकट करता हूं। आपके दिशा-निर्देश में मैं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को समृद्ध बनाने पर जोर देता रहूंगा और किसानों का कल्याण व गरीबों को प्राथमिकता में रखूंगा।’’
 

comments

.
.
.
.
.