Monday, Dec 09, 2019
robin uthappa sheetal venu india cricket team ipl international cricket

Birthday Spl: जानिए रॉबिन उथप्पा की लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

  • Updated on 11/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय क्रिकेट टीम (India cricket team) के सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। उथप्पा ने अपने पहले ही मैंच में 86 रन की शानदार पारी के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी। इतना ही नहीं उन्होंने आईपीएल (IPL) में भी अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सबको अपना मुरीद बना दिया था। 

शेफाली ने तोड़ा सचिन का रिकार्ड, सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली भारतीय बनी


पिता रह चुके हैं अंतराष्ट्रीय रेफरी

बता दें कि उनके पिता वेणु उथप्पा (Venu Uthappa) अंतर्राष्ट्रीय हॉकी (International Hockey) रेफरी रह चुके हैं। रॉबिन चाहते तो हॉकी में अपना करियर चुन सकते थे, लेकिन उन्होंने क्रिकेट को ही चुना और कई यादगार पारियां खेली। भारतीय क्रिकेट टीम में उनकी बहुत सी यादगार पारियां रही हैं। 

आलोचनाओं के बीच रिषभ पंत को मिला गांगुली का साथ, प्रदर्शन को लेकर कही ये बात

कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी में किया था डेब्यू
अगर बात उथप्पा के शुरूआती करियर करें तो साल 2002 में ही उन्होंने महज 17वर्ष की अवस्था में कनार्टक (Karnataka) के लिए रणजी क्रिकेट (Ranji cricket) खेलना शुरू किया था। इतना ही नहीं उन्होंने इससे भी पहले कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी पहली ही पारी में 61 रन का स्कोर भी किया था। वे साल 2004 की अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं, जिसमें उनका अहम योगदान रहा। 

मंधाना और रौद्रिगेज की साझेदारी ने वेस्टइंडीज में भारत को वनडे सीरीज में जीत दिलाई

रॉबिन की एक गेंद बन गई इतिहास
वो टी-20 की एक गेंद जो क्रिकेट इतिहास में बन गई यादगार। बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने एक ऐसी गेंद डाली, जो आज भी क्रिकेट प्रेमियों में गर्व की अनुभूति कर देती है। दरअसल, टी-20 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ बॉल आउट के दौरान उन्होंने बॉल डाली थी, जो सीधे स्टंप्स में जा लगी और भारत ने क्रिकेट इतिहास पहला और आखिरी बॉल आउट जीत लिया था।  

कोलकाता में पहली बार होगा IPL खिलाड़ियों की नीलामी

रॉबिन का क्रिकेट करियर
उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 46 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने अपने नाम 5 अर्धशतक किए हैं। उनके टी-20 करियर की बात की जाए तो उन्होंने 13 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें 249 रन बनाए। बता दें कि आईपीएल के कई मैचों में वह विकेटकीपर भी रह चुके हैं।

B'Day Spcl: अनुष्का से पहले इस एक्ट्रेस के प्यार में पागल थे विराट, दो साल तक किया था डेट

7 साल तक रिलेशनशिप में रहे पत्नी शीतल के साथ
रॉबिन उथप्पा अपनी प्रेमिका शीतल गौतम के साथ 7 साल तक रिलेशनशिप में रहे थे। उनकी शीतल के साथ शादी मार्च 2016 में हुई थी। बता दें कि उनकी पत्नी शीतल एक टेनिस खिलाड़ी भी हैं।

टी20 में बांग्लादेश के हाथों हार के बाद गेंदबाजों को लेकर रोहित ने कही ये बात

रॉबिन और उनकी पत्नी शीतल का एक बेटा भी है, जिसका नाम उन्होंने 'निएल नोलन उथप्पा' रखा है।

comments

.
.
.
.
.