Tuesday, May 17, 2022
-->
rohit sharma out of the test series against africa

रोहित द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर, प्रियांक पांचाल टीम में शामिल

  • Updated on 12/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज से बाहर हो गए क्योंकि मुंबई में टीम के नेट सत्र के दौरान उनके बायें पैर की मांसपेशियों की पुरानी चोट उभर आई और साथ ही उनके हाथ में भी चोट लगी। भारत ‘ए’ के कप्तान प्रियांक पांचाल टेस्ट श्रृंखला के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित का विकल्प होंगे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा, ‘टीम इंडिया के उप कप्तान रोहित शर्मा को कल मुंबई में ट्रेनिंग सत्र के दौरान बायें पैर की मांसपेशियों में चोट लगी। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी तीन टेस्ट की सीरीज से बाहर हो गए हैं। प्रियांक पांचाल टेस्ट टीम में रोहित शर्मा की जगह लेंगे।’ बीसीसीआई ने कार्यवाहक उप कप्तान की घोषणा नहीं की है लेकिन लोकेश राहुल टेस्ट सीरीज के लिए उप कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे हैं।

अन्य दावेदार ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन हो सकते हैं। अजिंक्य रहाणे को हाल में उप कप्तान की भूमिका से हटाया गया था क्योंकि अंतिम एकादश में उनकी जगह पक्की नहीं है। सूत्रों की माने तो टेस्ट टीम में शामिल एकमात्र स्पिनर अश्विन उप कप्तान की दौड़ में दावेदारों में शामिल हैं। बीसीसीआई के एक वर्ग का मानना है कि शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर को देखते हुए उन्हें सम्मान देने की जरूरत है।

टेस्ट सीरीज 15 जनवरी को खत्म होगी जिसके बाद पार्ल में 19 जनवरी से तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टीम के विशेषज्ञ राघवेंद्र उर्फ रघु की थ्रो डाउन पर अभ्यास करते हुए 34 साल के रोहित को हाथ में गेंद भी लगी। लेकिन अभी उनकी चोट की गंभीरता का पता नहीं चला है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘हां, रोहित के हाथ में चोट लगी थी लेकिन इसके बाद भी उसने बल्लेबाजी की। इसलिए हम मान सकते हैं कि चोट गंभीर नहीं थी। लेकिन लगता है कि इसके बाद मांसपेशियों की पुरानी चोट उभर आई और उसके पूर्ण रूप से फिट और उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है।’ सूत्र ने कहा, ‘‘वे इसे देख रहे हैं। मांसपेशियों की चोट से उबरने में सामान्यत: चार हफ्ते का समय लगता है जिससे वह टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।’

इस क्रिकेटर के करीबी सूत्र ने बताया, ‘चोट लगी है लेकिन चिकित्सा टीम उपचार कर रही है।’ बीसीसीआई ने अब तक रोहित के स्कैन की रिपोर्ट की जानकारी नहीं दी है जिससे उनकी चोट की गंभीरता का पता चलेगा। सूत्र ने कहा, ‘मांसपेशियों की सबसे कम गंभीर चोट को भी रिहैबिलिटेशन सत्र के जरिए ठीक होने में एक महीने का समय लगता है। टेस्ट मैचों में लोकेश राहुल के साथ पारी का आगाज करने के लिए मयंक अग्रवाल तैयार हैं। राहुल संभावित उप कप्तान हो सकते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘और अब कवर के तौर पर प्रियांक पांचाल भी शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वह एकदिवसीय सीरीज के लिए फिट हो जाएगा।’ पता चला है कि पांचाल आज शाम टीम होटल पहुंच गए। भारत ए टीम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘पांचाल को आज रात मुंबई में टीम होटल पहुंचने को कहा गया है। वह रोहित के कवर के तौर पर वहां है। साथ ही इसलिए भी ऐसा किया गया क्योंकि वह हाल में दक्षिण अफ्रीका गया था और रन बनाए थे, उसे टीम से जुडऩे को कहा गया है।’

पांचाल घरेलू क्रिकेट में जाना पहचाना नाम हैं जहां उन्होंने 100 प्रथम श्रेणी मैचों में 24 शतक सहित 7011 रन बनाए हैं।वह पार्थिव पटेल की अगुआई में रणजी ट्रॉफी खिताब जीतने वाली गुजरात टीम के सदस्य रहे और भारत ए के कप्तान हैं।रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में अभिमन्यु ईश्वरन भी दावेदार थे लेकिन ‘ए’ श्रृंखला में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के कारण वह पिछड़ गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.