Sunday, Jun 26, 2022
-->
rs 1,10,055 crore allocated for railways in the budget 2021 sohsnt

Budget 2021: बजट में भारतीय रेलवे के लिए बड़ा ऐलान, आवंटित किए गए 1,10,055 करोड़ रुपए

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज संसद में 2021-22 का बजट (Budget) पेश कर रही हैं। कोरोना के बाद से आर्थिक संकट से जूझ रहे रेलवे के लिए सीतारमण ने 1,10,055 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस आवंटित धनराशि में 1,07,100 करोड़ रु पूंजीगत खर्च के लिए हैं। इसके अलावा रेलवे के लिए योजना 2030 तैयार की गई है।

Budget 2021: जानें आम आदमी के लिए क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

रेलवे के लिए रिकॉर्ड 1,10,055 करोड़  का प्रावधान
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि रेलवे के लिए रेल योजना 2030 तैयार है। रेलवे के लिए रिकॉर्ड 1,10,055 करोड़ का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अब 46 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन पर बीजली से ट्रेनें दौड़ेंगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एनआरपी (NRP) 2023 के ड्राफ्ट पर तेजी से काम चल रहा है। इसके साथ ही पर्यटन वाले रेलवे ट्रैक पर नए और आधुनिक कोच तैयार किए जाएंगे। वित्त मंत्री ने चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण के लिए 63 हजार करोड़ रुपए आवंटित किये हैं।

Budget 2021: 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को बड़ी राहत, नहीं भरना होगा ITR

ऑटो सेक्टर के लिए भी अच्छी खबर
इसके अलावा वित्त मंत्री ने आम बजट के जरिए ऑटो सेक्टर को भी एक बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा है कि अब निजी गाड़ियां 20 साल और व्यावसायिक गाड़ियां 15 साल के बाद सड़कों पर नहीं उतर सकेंगी। उन्होंने बताया कि ये एक स्ट्रैटिंग पॉलिसी वॉलेंटरी होगी।

Budget 2021: चुनावी राज्यों के लिए बंपर ऐलान, बंगाल-केरल-तमिलनाडु में बनेंगे इकॉनोमिक कॉरिडोर

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी लॉन्च
व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी आने के बाद लगभग 43,000 करोड़ रुपए के व्यापार ऑर्प्च्यूनिटी बनने की उम्मीद जताई गई है। अपने बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने कहा कि, 'पुराने व्हीकल्स को हटाने के लिए हम अलग से वॉलन्टरी व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी अनाउंस कर रहे हैं। यह फ्यूल-इफीशिएंट और एनवायरमेंट-फ्रेंडली व्हीकल्स को प्रोत्साहित करेगी। इससे गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण और ऑयल इंपोर्ट बिल घटेगा।'  

आज से बैंकिंग, सिनेमा हॉल-ट्रेन समेत देश में कई नियम बदल रहे हैं, देखें पूरी लिस्ट

रेलवे-ऑटो के अलावा इकॉनोमिक कॉरिडोर को भी सौगात
सीतारमण ने अपने तीसरे बजट को पेंश करते हुए न सिर्फ रेलवे- ऑटो इंडस्ट्री को बड़ी सौगात दी है बल्कि इकॉनोमिक कॉरिडोर को लेकर भी बड़े ऐलान किये हैं। उन्होंने कहा, केरल में 65 हजार करोड़ रुपए की लागत के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, इसके साथ ही मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा। उन्होंने कहा पश्चिम बंगल में 25 हजार करोड़ रुपए की लागत से हाईवे बनाए जाएंगे। कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का अपग्रेडेशन किया जाएगा। असम में 34 हजार करोड़ रुपए  नेशनल हाईवेज पर खर्च किए जाएंगे। तमिलनाडु में नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे।

यहां पढ़े बजट से जुड़ी अन्य खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.