Tuesday, Nov 30, 2021
-->
rt-pcr-test-will-start-in-ghaziabad-after-7-days-as-per-target

गाजियाबाद में 7 दिन बाद फिर शुरू होगी लक्ष्य के अनुसार आरटी-पीसीआर जांच

  • Updated on 11/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले को सात दिन बाद आरटी-पीसीआर जांच के लिए वीटीएम (वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम) वॉयल मिल गई। शासन से जिले को 89 हजार वीटीएम वॉयल भेजी गई है। वॉयल के अभाव में जिले में आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल नहीं लिए जा रहे थे। पूर्व में मौजूद कम मात्रा में वीटीएम वॉयल उपलब्ध होने पर केवल इमरजेंसी में ही सैंपल लिए जा रहा थे। इसके अलावा अधिकांश लोगों की एंटीजन जांच ही की जा रही थी।

अब वीटीएम वॉयल मिलने के बाद पूर्व की तरह आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए जा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग को शासन से 89 हजार वीटीएम वॉयल मिली है। वॉयल मिलने के बाद मंगलवार से जिले में लक्ष्य के अनुरूप कोविड जांच की जा सकेगी। जिले में पिछले एक सप्ताह से वीटीएम वॉयल की कमी बनी हुई थी। विभाग द्वारा प्रतिदिन की जाने वाली लक्ष्य के अनुसार जांच भी नहीं कर पा रहा था। प्रतिदिन 3900 जांच की जानी होती है।

वायल नहीं होने पर आरटी-पीसीआर जांच 2 से 5 फीसदी ही हो पा रही थी। अब शासन स्तर से कोरोना जांच के लिए मेरठ मंडल को 390000 वीटीएम वॉयल आवंटित की गई हैं। इनमें से 89 हजार वायल गाजियाबाद को मिली हैं, जबकि गौतमबुद्ध नगर को सबसे ज्यादा 101000 वायल मिली हैं। बागपत को महज 20500 वायल ही मिल सकी हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि जिले में वीटीएम वॉयल की कमी के चलते कम जांच हो पा रही थीं। अब शासन की ओर से वॉयल आवंटित कर दी गई है, अब पूर्व की तरह लोगों की आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए जा सकेंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.