Monday, Nov 28, 2022
-->
rupee-crosses-82-level-breaks-40-paise-to-close-at-all-time-low-of-81-90-per-dollar

रुपये ने लांघा 82 का स्तर, 40 पैसे टूटकर 81.90 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद 

  • Updated on 9/28/2022


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विदेशी मुद्रा की निकासी के बीच अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बुधवार को 40 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ अपने अबतक के सबसे निचले स्तर 81.93 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुख और विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है।अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.90 प्रति डॉलर पर खुला और कारोबार के दौरान 82.02 के रिकॉर्ड निचले स्तर तक भी गया। अंत में यह 40 पैसे की गिरावट लेकर 81.93 प्रति डॉलर के अबतक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ।   

72 वर्षीय आर. वेंकटरमणी देश के नए एटार्नी जनरल नियुक्त, वेणुगोपाल का लेंगे स्थान 

    वहीं, मंगलवार को रुपये की विनियम दर 14 पैसे चढ़कर 81.53 प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया एक नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी में बॉन्ड पर प्रतिफल बढऩे और डॉलर में मजबूती के कारण घरेलू मुद्रा में गिरावट आई है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल र्सिवसेज के विदेशी विनिमय और सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया के कहा कि डॉलर के अपने प्रमुख मुद्राओ के मुकाबले तेजी से बढऩे के कारण रुपये में गिरावट जारी रही।   

भाजपा को सिर्फ सपा ही हरा सकती है : अखिलेश यादव 

  इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.40 प्रतिशत चढ़कर 114.55 पर पहुंच गया है। वहीं, निवेशकों की निगाहें भारतीय रिजर्व बैंक की शुक्रवार को मौद्रिक नीति बैठक के फैसले पर टिकी हुई हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अब सभी का ध्यान रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक पर है। इस बैठक में नीतिगत दरों पर शुक्रवार को निर्णय लिया जाएगा।   

NSE मामला: हाई कोर्ट ने चित्रा रामकृष्ण, आनंद सुब्रमण्यन को दी जमानत

  इसके अलावा वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.33 प्रतिशत गिरकर 85.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। घरेलू शेयर बाजारों में बीएसई सेंसेक्स 509.24 अंक यानी 0.89 प्रतिशत टूटकर 56,598.28 पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 148.80 अंक की गिरावट आई। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल बने हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को 2,772.49 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.