Sunday, Dec 04, 2022
-->
rupee''''s lowest level against dollar, reached beyond 81

डॉलर के मुकाबले रुपया का अब तक का सबसे निचला स्तर, 81 के पार पहुंचा

  • Updated on 9/23/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमरीका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने और आगे भी सख्त रुख बनाए रखने के स्पष्ट संकेत से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई, जिसके चलते रुपये में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। रुपया आज 41 पैसे की गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 81.20 के ऑल टाइम लो पर पहुंच गया है।

इसके पहले रुपया वीरवार को अमरीकी डॉलर के मुकाबले 83 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 80.79 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व के दरों में बढ़ोतरी करने और यूक्रेन में भूराजनीतिक तनाव बढऩे की वजह से निवेशक जोखिम उठाने से बच रहे हैं।

वहीं विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती, घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी भी रुपये को प्रभावित कर रही है।  अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 80.27 पर खुला। दिन में कारोबार के दौरान रुपया और गिरकर 80.95 के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया।

अंत में यह 80.79 पर बंद हुआ जो पिछले बंद भाव के मुकबले 83 पैसे की गिरावट है। अमरीकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।  रुपये की तरह ही अन्य एशियाई मुद्राएं भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गईं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.