Monday, Nov 29, 2021
-->
russia struggling to fulfill orders for ''''sputnik v'''' vaccine musrnt

‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन के ऑर्डर पूरे करने को लेकर जूझ रहा रूस

  • Updated on 10/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लातीन अमेरिका से लेकर पश्चिम एशिया तक विकासशील देशों में लाखों लोग स्पूतनिक वी टीके की और खुराक लेने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन टीकाकरण अभियान में पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच अंतर बढ़ता ही जा रहा है।

एक अनुमान के मुताबिक रूस ने कोविड-19 रोधी टीके की एक अरब खुराक देने का वादा किया था लेकिन उसने केवल 4.8 प्रतिशत खुराकों का ही निर्यात किया है। टीके में निवेश करने वाले रूस के सरकार नियंत्रित राजकोष के प्रमुख ने बुधवार को कहा था कि टीके की आपूर्ति की समस्या हल कर ली गयी है।

एस्पेरिता गार्शिया द पेरेज (88) ने मई में कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक ली थी और वह रूस द्वारा निर्मित स्पूतनिक वी टीके की दूसरी खुराक का इंतजार कर रही हैं। वह पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित हुई और उनके जीवित रहने की उम्मीद कई दवाओं और घर पर हो रही देखभाल पर टिकी हुई है।

वेनेजुएला ने दिसंबर 2020 में स्पूतनिक की एक करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था लेकिन उसे 40 लाख से भी कम खुराकें मिली। अर्जेंटीना को 25 दिसंबर को स्पूतनिक की पहली खेप मिली थी लेकिन वह अब भी दो करोड़ खुराकों का इंतजार कर रहा है।

स्पूतनिक वी का प्रयोग सबसे पहले अगस्त 2020 में किया गया और करीब 70 देशों में इसे मान्यता मिली। कोविड-19 के अन्य टीकों के बजाय स्पूतनिक की पहली और दूसरी खुराक अलग हैं।

उत्पादन में मुश्किलों खासतौर से दूसरी खुराक के अवयवों को बनाने में दिक्कतों से इस टीके के निर्माण में देरी हुई है। विशेषज्ञों ने इसके लिए उत्पादन की सीमित क्षमता के साथ ही इस प्रक्रिया की जटिलता को जिम्मेदार ठहराया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.