Sunday, Nov 28, 2021
-->
russian-corona-vaccine-arrive-india-november-agreement-dr-reddy-prsgnt

Good News: भारत में नवंबर तक आ जाएगी रूसी कोरोना वैक्सीन, डॉ. रेड्डीज से हुआ करार

  • Updated on 9/16/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत को जल्द ही कोरोना वैक्सीन का टिका मिलने वाला है। खबर कि डॉ रेड्डीज लैब ने भारत को कोरोना का टिका देने का करार किया है। 

डॉ रेड्डीज लैब भारत को 10 करोड़ टिका बेचने वाली है और इसके लिए लैब ने रूसी निर्माता रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) से कॉन्ट्रैक्ट किया है। उम्मीद है कि ये टिका भारत में नवंबर तक आ सकता है। 

CORONA से बचाव ही नहीं बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाता है FACE MASK! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वहीँ, इस खबर के साथ ही बीएसई पर डॉ. रेड्डीज का शेयर 181 रुपये के साथ 4624.45 पर पहुंच गया है। खबर है कि रूसियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड ने रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए भारत में क्लिनिकल ट्रायल और वितरण के लिए डॉ रेड्डीज लेबारेटरीज से समझौता किया है। इस समझौते के अनुसार रूसी कंपनी डॉ रेड्डीज को 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करेगी।

डॉ रेड्डीज के एमडी जीवी प्रसाद ने कहा है कि इस वैक्सीन का फेज 1 और फेज 2 परीक्षण बेहद कामयाब और सफल रहा है और अब इसके फेज का परीक्षण भारत में होना है ताकि सभी नियमों को पूरा किया जा सके। ज्ञात है कि रूस में 11 अगस्त को दुनिया का पहला कोरोना वैक्सीन टिका लॉन्च किया गया था जिसका नाम स्पुतनिक वैक्सीन रखा गया है।

DCGI ने दी ऑक्सफोर्ड के कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति, पहले इस कारण लगाई थी रोक

वहीँ दूसरी तरफ भारतीय औषधि महानियंत्रक (Controller General of Indian Medicine, DCGI) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) रोकने का निर्देश दिया था उसे फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। 

डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.