Thursday, Oct 28, 2021
-->
s jaishankar visit to america over coronavirus crisis these issues will be discussed pragnt

जानिए किन पहलुओं को लेकर अहम है जयशंकर की अमेरिका यात्रा, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

  • Updated on 5/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की वाशिंगटन डीसी की यात्रा के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है, जिसमें रणनीतिक एवं द्विपक्षीय संबंधों से लेकर क्वाड और जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ लोक स्वास्थ्य के मुद्दे शामिल हैं, जो अब दोनों देशों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन गए हैं।

Covaxin के आपात इस्तेमाल पर WHO ने कहा- सूचीबद्ध कराने के लिए देनी होगी और जानकारी

जयशंकर का अमेरिकी दौरा
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के देश की बागडोर संभालने के बाद पहली बार कोई शीर्ष भारतीय मंत्री अमेरिका की यात्रा पर आए हैं। जयशंकर इस सप्ताह वाशिंगटन डीसी आएंगे। राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन के पहले 100 दिनों में उनके रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और जलवायु परिवर्तन मामले के विशेष दूत जॉन केरी भारत गए थे, जो संकेत था कि भारत के साथ संबंध नए प्रशासन के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।

एंटीगुआ से गायब हुआ भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी, पुलिस ने शुरू की तलाश

इन पहलुओं पर होगी चर्चा
अधिकारियों ने बताया कि बाइडन ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को जिस चीज की भी जरूरत हो वह अमेरिका से बेझिझक मांगे। अमेरिका कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अभी तक भारत को 50 करोड़ डॉलर की मदद कर चुका है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले एक दशक में भारत-अमेरिका के संबंध जिस तरह गहरे हुए हैं, चाहे इस दौरान किसी की भी सरकार रही हो, उन्हें देखते हुए जयशंकर के अमेरिका दौरे पर संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।

AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का दावा- तीसरी लहर में बच्चे नहीं होंगे कोरोना संक्रमित

विदेश मंत्रालय ने कहा ये
इस बाबत विदेश मंत्रालय ने संकेत दिया है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'मंत्री, जयशंकर के यहां आने पर उनसे मुलाकात करने और कोरोना वायरस राहत, क्वाड के जरिए हिंद-प्रशांत सहयोग को मजबूत करने और अन्य साझा क्षेत्रीय सुरक्षा एवं आर्थिक प्राथमिकताओं पर चर्चा करने को उत्साहित हैं।' जयशंकर यहां उद्योग जगत के लोगों से भी बातचीत करेंगे, जिसमें 'यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल' और 'यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम' द्वारा आयोजत सत्र भी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.