Thursday, Apr 09, 2020
sachin tendulkar is awarded by oscar of sports

तेंदुलकर के नाम एक और कीर्तिमान, ‘खेल के ऑस्कर’ अवॉर्ड से हुए सम्मानित

  • Updated on 2/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। क्रिकेट (Cricket) के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम एक और रिकॉर्ड बना। तेंदुलकर को विश्व कप 2011 में विनिंग मोमेंट के लिए मंगलवार को लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया। सचिन के इस खास पल को ‘कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन’ शीर्षक दिया गया।

बिना अनुमति पाक गई कबड्डी टीम हारकर वापस लौटी, जश्न में डूबा पूरा पाकिस्तान

भारत (India), बांग्लादेश और श्रीलंका में आयोजित विश्व कप 2011 में भारत ने श्रीलंका (Sri lanka) को हराकर इतिहास रचा था। वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को 6 विकेट से हराने के बाद खिलाड़ियों ने सचिन को कंधे पर उठाकर मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया था। सचिन को कंधे पर उठाने वाली तस्वीर को सबसे अधिक वो मिले।

तेंदुलकर ने याद किए वो पल
सचिन तेंदुलकर ने इस अवार्ड को लेते हुए अपनी यादों का साझा की। उन्होंने कहा कि मेरा सफर 1983 में शुरू हुई, जब मैं 10 साल का था। भारत ने तब भी विश्व कप जीता था। मुझे महत्व समझ में नहीं आया और सिर्फ इसलिए कि हर कोई जश्न मना रहा था, मैं भी पार्टी में शामिल हो गया।

सचिन ने कहा, '...लेकिन कहीं न कहीं मुझे पता था कि देश के लिए कुछ खास हुआ है और मैं एक दिन इसका अनुभव करना चाहता था और यही से मेरा सफर शुरू हुआ।'

सचिन ने माना, 'यह मेरे जीवन का सबसे गौरवपूर्ण क्षण था, उस ट्रॉफी को पकड़े हुए, जिसका मैंने 22 वर्षों तक पीछा किया, लेकिन मैंने कभी उम्मीद नहीं खोयी। मैं केवल अपने देशवासियों की ओर से उस ट्रॉफी को उठा रहा था।' सचिन ने इस सम्मान को नेल्सन मंडेला को समर्पित किया।

कोहली टी20 रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसके, PAK के बाबर आजम टॉप पर

लॉरेस अवॉर्ड क्या है?
यह खेलों की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक है। 1999 में लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के डैमलर और रिचीमॉन्ट ने इसकी शुरुआत की थी। पहले अवॉर्ड 25 मई 2000 को दिए गए थे। इसमें 13 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जाते हैं। अवॉर्ड में प्रमुख कैटेगरी लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवूमन ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर, लॉरेस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर और लॉरेस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.