Monday, Jan 21, 2019

Safarnama 2018: इन एंड्रॉयड और iOS एप्स ने किया Top, डाउनलोडिंग के मामले में रहीं सबसे आगे

  • Updated on 12/28/2018

नई दिल्ली/हुमरा असद। इस साल 4G स्मार्टफोन्स में वृद्धि होने के बाद एप्स की लोकप्रियता में भी बढ़ोत्तरी हुई है। एप्स की डाउनलोडिंग में में भी काफी इजाफा हुआ है। लोगों ने अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी की एप्स को एंड्रॉयड व ios डिवाइसिस में उपयोग किया है और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाया है। आज हम आपको यूजर रेटिंग्स, एप के फीचर्स व पॉपुलैरिटी के आधार पर ऐसी 7 एप्स के बारे में बताएंगे जिनका लोगों ने इस साल काफी उपयोग किया है। 

असिस्टैंट एप google assistant

Navodayatimes

बोल कर स्मार्टफोन को कमांड देने वाली इस एप को यूजर्स ने इस साल काफी पसंद किया है। इसकी मदद से यूजर्स को टैक्स्ट मैसेज करने, कैमरा ओपन करने, म्यूजिक को प्ले करने व मौसम से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने में काफी मदद मिली है। वहीं कुछ यूजर्स ने अपने सवालों के जवाबों का पता लगाने के लिए इस एप का उपयोग एंड्रॉयड व ios डिवाइसिस पर किया है।

न्यूका और मैगकाीन्स एप google news
देश और दुनिया की खबरों के बारे में जानने के लिए इस साल लोगों ने बड़ी मात्रा में गूगल न्यूका एप का उपयोग किया है। यह एप AI तकनीक पर काम करती है और आपके द्वारा सिलैक्ट किए गए मुद्दों से ही जुड़ी खबरें आपको दिखाती है। एप में आपको सिर्फ एक क्लिक करने पर पूरी स्टोरी देखने को मिलेगी जिससे अलग-अलग टॉपिक्स पर आधारित खबरों से आप अपडेट होते रहेंगे। 

नेवीगेशन एप google maps

Navodayatimes

अंजान जगह पर लोकेशन आदि का पता लगाने के लिए लोगों ने इस साल गूगल मैप्स का काफी बड़ी मात्रा में उपयोग किया है। एप में दिए गए स्ट्रीट मैप्स, रियल टाइम ट्रैफिक व शॉर्ट कट रूट प्लानिंग फीचर्स ने लोगों को कम समय में रास्ता तय करने में काफी मदद की है। यह एप 200 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है जिस वजह से इसकी डाउनलोडिंग भी काफी ज्यादा हुई है।

इंस्टैंट मैसेजिंग एप whatsapp
युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई व्हाट्सएप का उपयोग करना काफी पसंद कर रहा है। पहले सिर्फ चैटिंग के लिए इसे यूज किया जाता था लेकिन अब लोग फोटो व वीडियो आदि को शेयर करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं। इस साल व्हाट्सएप में दिए गए ग्रुप चैट फीचर का लोगों ने जम कर उपयोग किया है और यह एक से ज्यादा लोगों में वार्तालाप करने में काफी मददगार साबित हुआ है।

स्कैनिंग cam scanner

Navodayatimes

किसी भी जरूरी कागजात को स्मार्टफोन से स्कैन करने के लिए इस वर्ष कैम स्कैनर एप को काफी पसंद किया गया है। एप के जरिए आप डाक्यूमैंट्स को स्कैन कर उसे एडिट भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह एप बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है और आपको इसका उपयोग  करने के लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे। इसके अब तक 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके हैं। 

tik tok social app
इस एप पर लोग फनी वीडियोज शेयर करना खूब पसंद करते हैं। एप में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप फेमस डायलॉग की मिमिक्री कर सकते हैं व ट्रेंडिंग ट्यून्स पर डांस करते हुए अपनी वीडियो रिकार्ड कर सकते हैं। इस साल युवाओं ने इस एप को सबसे ज्यादा यूज किया है। 

पेमैंट एप google pay
इसकी मदद से आप अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं, बिलों का भुगतान करने में यह काफी मदद करती है, वहीं ऑनलाइन खरीदारी से लेकर अपने फोन को रिचार्ज करने में भी यह काफी सहायक है। इसे गूगल सिक्योरिटी से लैस किया गया है शायद इसी वजह से इसके अब तक 5 करोड़ डाउनलोड्स हो गए हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.