Friday, May 14, 2021
-->
safarnama 2020 how did sonu sood overtake politicians and actors albsnt

सफरनामा 2020: नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक को आखिर सोनू सूद ने कैसे पछाड़ा?

  • Updated on 12/25/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। साल 2020 बीतने में कुछेक दिन ही बचे हुए है। लेकिन यह साल कई मायने में बड़े पैमानेपर जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। इसमें कोई दो राय नहीं है। यहीं नहीं साल के शुरुआत में ही जब कोरोना वायरस ने दस्तक दी तो फिर आमजनों से लेकर सरकार तक को बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर दिया। कोरोना ने कई परिवारों से उसके चहेते को असमय छीन लिया है। जिसका दर्द कोई नहीं बांट सकता। लेकिन जब देश-दुनिया इसी कोरोना की भयावहता को झेल रहा था तभी भागते जिंदगी को थामने के लिये बॉलीवुड खलनायक सोनू सूद नायक की तरह सामने आए। जिसका जितना स्वागत किया जाए वो उतना ही कम होगा।

सफरनामा 2020ः धारा 370 हटाने के बाद कितना बदला जम्मू कश्मीर?

सोनू सूद नाम कोई बड़ा नहीं लेकिन दिलेरी ऐसी कि पूरी चमचमाती फिल्मी इंडस्ट्री में भरे तमाम नामचीन चेहरों और लुटियन जोन में पसरे नेताओं की जमात को भी पीछे छोड़ दिया। चोंकिये नहीं- सोनू सूद ने किसी हिट फिल्म नहीं दी है। जैसा कि अक्सर होता है कि हीरो जब बड़े पर्दे पर आते है और एक नायक की तरह समाज की कुरीतियों पर प्रहार करते है,खलनायक को मारकर तालियां बटोरतें है। हालांकि ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा जब कोरोना काल पर भी अच्छी-खासी फिल्में बनेगी। जो रुपहले पर्दे पर आएगी। जिसमें कोई बड़े नायक (भले ही असल जिंदगी में कुछ नहीं किया हो )... हीरोगिरी करते नजर आएंगे, करोड़ों रुपये बनायेंगे। इसमें कोई गलत भी नहीं है।

सफरनामा 2020: दंगा जो दिल्ली के लिये बना दाग,लगेगा जख्म भरने में वक्त!

लेकिन जनाब, सोनू सूद को नहीं भूलिएगा। कहने की जरुरत नहीं कि सूद साहब सीधे गरीबों के दिल में ही बसते है। उन्होंने बेसहारे,बिछड़े,अपने-अपने प्रदेश और घर के लिये वापसी करने की जद्दोजहद करने वाले गरीबों से लेकर मध्यमवर्गों को बखूबी मदद ऐसे की जैसे वे ही सरकार है और वे ही देश के असल नायक है। अगर यूं कहें कि सोनू सूद किसी समानांतर सरकार की तरह लोगों की मदद के लिये आगे आए- कहना गलत नहीं होगा।

Public

यह तस्वीर देश के क्वारंटीन सेंटर की पोल खोल रही...सरकार को चेतावनी दे रही...

सवाल उठता है कि जब महामारी से लड़ने के लिये केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारों तक ने कमर कस ली तो फिर कहां चूक नजर आई जिसको भरने के लिये सोनू सूद को सामने आना ही पड़ा? दूसरा सवाल क्या सोनू सूद ने देश के बड़े-बड़े महारथी को आईना दिखा दिया? वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी-बड़े-बड़े शहरों में छोटी-छोटी गलतियां हो जाती है। ठीक वैसे ही जब पूरा देश बिन बुलाये मेहमान की तरह सामने आ धमकी महामारी कोरोना वायरस से लड़ने के लिये खुद को तैयार कर रही थी,तो केंद्र सरकार से लेकर तमाम राज्य सरकारों की कमजोर कड़ी को भी उजागर कर दिया।

मोदी सरकार के 1 साल पर भारी है यह कोरोना काल, आसान नहीं है इसे करना पार!

फिर अचानक से लॉकडाउन से उत्पन्न स्थिति हो या फिर राज्य सरकारों के सरकारी टेंट में खराब व्यवस्था को देखकर मजदूर वर्ग के भागने के लिये मजबूर होना-यह आम बात हो गई थी। तभी गुजरात हो या महाराष्ट्र आदि राज्यों में फंसे उत्तरप्रदेश,बिहार के प्रवासी मजदूरों में अधिकांश ने लंबी दूरी तय करके पैदल जाना ही मुनासिब समझा। फिर भले ही सरकार दावा करती रही कि प्रवासी मजदूरों को रोकने के लिये बेहतर व्यवस्था की गई है। दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन हो या मुंबई के बांद्रा स्टेशन-जहां भारी संख्या में जब प्रवासी मजदूरों की भीड़ जमा हुई तो संबंधित सरकार के होश ही उड़ गए।

Bandra Railway Station

योगी आदित्यनाथ का सख्त फरमान- पैदल न चलें प्रवासी मजदूर, बसों से भेजा जाए बिहार बॉर्डर

यहां गौर करने की बात है कि उसके बाद ही किसी फिल्मी सीन की तरह सोनू सूद की धमाकेदार Entry होती है। लेकिन वे किसी खलनायक की तरह नहीं बल्कि जिंदगी के असल हीरो की तरह प्रवासी मजदूरों के दुःख-दर्द को बांटते नजर आते है। जो हर किसी को सुकुन दे जाता है। तभी तो हाल ही में सोनू सूद ने कहा कि कोरोना के कारण उनकी जिंदगी बदल गई है। अब उन्हें फिल्मों में हीरोगिरी के लिये रोल मिलने लगा है। देश भर में फैले सोनू सूद के प्रशंसकों के लिये वे अब किसी फरिश्ता से कम नहीं है। हो भी क्यों न- उन्होंने पूरी दरियादिली दिखाकर प्रवासी मजदूरों के घर वापसी से लेकर आम जिंदगी में तमाम तरह के बाधा को बखूबी दूर किया है। इसलिये उनके सम्मान में कहीं मूर्ति बनती है, तो कहीं से ट्विटर पर उनसे ऐसे मदद मांगी जाती है जैसे वे चुटकी बजाते ही हर समस्या का समाधान कर डालेंगे।    

  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.