Monday, Nov 29, 2021
-->
sagar-of-ghaziabad-gave-the-message-of-population-control-from-the-highest-peak-of-pir-panjal

पीरपंजाल की सबसे ऊंची चोटी से गाजियाबाद के सागर ने दिया जनसंख्या नियंत्रण का संदेश

  • Updated on 9/21/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। माऊंट एवरेस्ट समेत दुनिया कई ऊंची चोटियों पर फतह हासिल कर चुके गाजियाबाद से अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही सागर कसाना ने एक बार फिर सूबे और अपने सूबे का नाम रोशन किया है। इस बार उन्होंने 19 सितंबर को हिमाचल प्रदेश की सबसे लंबी पर्वत श्रंखला पीर पंजाल की माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर तिरंगा फहराकर देश हित में जनसंख्या नियंत्रण का संदेश भी दिया। सागर कसाना इससे पहले माऊंट एवरेस्ट को भी फतह कर चुके हैं। 

14 सिंतबर को शुरू हुआ था सफर
सागर कसाना ने बताया कि उनके दल के 8 सदस्यों ने 14 सितंबर को मनाली से चढ़ाई शुरू की थी उनका यह अभियान 7 दिन का था। वह मनाली से ढूंढी, बकरताज होते हुए एडवांस बेस कैंप पहुंचे और 18 सितंबर को लास्ट बेस कैंप पहुंचकर वहां से पूरी रात 8 घंटे लगातार पैदल चलकर 19 सितंबर की सुबह 7.30 बजे पीरपंजाल की माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर तिरंगा फहराया और जनसंख्या नियंत्रण का संदेश भी दिया। सागर कसाना ने बताया कि भविष्य में वह देशवासियों को जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक करेंगे। 
 

अन्य जगहों तक भी पहुंचाएंगे जनसंख्या नियंत्रण का संदेश
उन्होंने बताया कि वह कश्मीर, लेह लद्दाख, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश की सभी ऊंची चोटियों से जनसंख्या नियंत्रण का संदेश देकर अपने देश को सुनहरे भविष्य की तरफ ले जाने का प्रयास करते रहेंगे। क्योंकि ज्यादा जनसंख्या ने हमारे देश के विकास की गति को रोक दिया है ,जिसके कारण गरीबी बढ़ी है। युवाओं को सही शिक्षा स्वास्थ्य और सही वातावरण नहीं मिल पा रहा है और देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। 

सागर के खाते में है कई उपलब्धियां
सागर कसाना ने इससे पहले भी दुनिया में देश का नाम गौरवान्वित किया है। उन्होंने अफ्रीका खंड की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो और यूरोप खंड की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस और दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर भी तिरंगा फहरा चुके हैं। इसके लिए उनको इसी वर्ष उत्तर प्रदेश का राज्य स्तरीय विवेकानंद अवार्ड लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों से प्राप्त भी हुआ। उन्होंने उत्तर प्रदेश के यूथ आईकॉन से भी नवाजा जा चुका है। सागर कसाना गाजियाबाद नगर निगम के स्वच्छता मिशन के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.