Thursday, Aug 16, 2018

यमुना नदी से बहकर आया यह जीव कहीं डायनासोर का बच्चा तो नहीं...

  • Updated on 8/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस बात पर यकीन करना संभव नहीं है कि आज के समय में डायनासोर का पृथ्वी पर कोई अस्तित्व मौजूद है। लेकिन उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में गुरुवार को एक ऐसा जंतु पाया गया जो पहली नजर में देखने में पूरी तरह से डायनासोर जैसा दिख रहा है। 

देवरिया यौन शोषण कांड : आरोपी गिरिजा त्रिपाठी ने शेल्टर होम से कमाई खूब दौलत

अगर आपने फिल्मों में अभी तक डायनासोर को देखा है तो आप इस जीव को देखते ही तुरंत कह उठेंगे कि अरे, ये तो बिल्कुल डायनासोर जैसा लग रहा है! डायनासोर की सी प्रजाति का लगने वाला यह जीव मृत अवस्था में धान के खेत में पड़ा दिखाई दिया। इस बात की सूचना जैसे ही आम जनों तक पहुंची वैसी ही वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई।

यह घटना सहारनपुर जिले के सरसावा थाना क्षेत्र की है। जब थाना सरसावा क्षेत्र के ग्राम झरौली निवासी विश्वास का पुत्र रजत गुरुवार को अपने खेत में घूमने के लिए गया था तो उसे अपने खेत में एक अजीब सा मृत जानवर दिखाई दिया। जब लड़के ने पास आकर देखा तो पाया यह जीव देखने में बिल्कुल डायनासोर का बच्चा ही लग रहा था।

Navodayatimes

देखते ही देखते गांव में इस जीव को देखने के लिए हुजूम इकठ्ठा हो गया। बात भी इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई। लेकिन यह जीव कौन है, कोई भी ठीक से इस बारे में पता नहीं लगा पाया। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र में कुछ समय पहले ही यमुना नदी का जलस्तर बढ़ जाने से बाढ़ आ गई थी। 

केरल में मानसून का कहर, बाढ़ और भूस्खलन से 22 लोगों की मौत

तब यहां फसलों में पानी भर गया था और खेत जलमग्न हो गए थे। स्थानीय निवासियों का मानना है कि यह जीव यमुना में आई बाढ़ के पानी से बहकर ही यहां तक आ पहुंचा होगा। वहीं, कुछ लोग यह कयास लगा रहे हैं कि यह जीव मरा हुआ नेवला भी हो सकता है।

बहरहाल, वन क्षेत्राधिकारी हरज्ञान सिंह का कहना है कि मृत जानवर को जांच के लिए भेजा गया है जांच के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी। फिलहाल वन विभाग की टीम जानवर को जांच के लिए अपने साथ ले गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.