Thursday, Jan 27, 2022
-->
salman khurshid''''''''''''''''s book became the neck of congress musrnt

सलमान खुर्शीद की किताब बनी कांग्रेस के गले की फांस

  • Updated on 11/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सलमान खुर्शीद की नई किताब, ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ में हिंदुत्व को लेकर गरमाई सियासत कांग्रेस के गले की फांस बन गई है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले आई इस किताब में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हरम जैसे क्रूर आतंकी संगठनों से करने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। भाजपा इसे भुना कर चुनावी फायदा लेने में जुट गई है, इसलिए मुद्दे को तूल दे रही है। इस विवाद से किताब चर्चा में है और पब्लिसिटी भी खूब मिल रही है, लेकिन कांग्रेस इसके चुनावी नफा- नुकसान का आंकलन करने में जुटी है।

खुर्शीद ने हिंदुत्व की ISIS से की तुलना तो भड़के गुलाम नबी आजाद, कही ये बात

खुर्शीद की यह किताब वैसे तो राम मंदिर पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले पर केंद्रित है जिसमें राम मंदिर निर्माण को उचित ठहराया गया है। लेकिन इसी किताब के छठे चैप्टर ‘द सैफरन स्काई’ में उन्होंने लिखा कि साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिन्दुइज्म) को हाल के वर्षों में हिंदुत्व के एक असभ्य राजनीतिक संस्करण के जरिए एक तरफ धकेला जा रहा है, जो सभी मानदंडों पर आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के समान है।

सलमान खुर्शीद की किताब पर भड़की भाजपा, कांग्रेस पर किया अटैक

इन्हीं तीन- चार लाइनों पर अब विवाद खड़ा हुआ है। कुछ राजनीतिक पंडित इसे किताब को चर्चा में लाने का हथकंडा मान रहे हैं, लेकिन विवाद खड़ा होने से कांग्रेस को नुकसान की संभावना भी जता रहे हैं। खुर्शीद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। पूर्व में केंद्रीय कानून और विदेश मंत्री रहे।

मौजूदा वक्त में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की भी अहम जिम्मेदारी उनके पास है। ऐसे में भाजपा ‘हिंदुत्व’ की तुलना ‘आईएसआईएस’ और ‘बोको हरम’ से करने को कांग्रेस की तुष्टीकरण की नीति बता रही है। जाहिर है उसका मकसद यूपी चुनाव में इसका फायदा उठाना है। हिंदुत्व भाजपा का सांप्रदायिक और वोट ध्रुवीकरण का आजमाया हुआ हथियार है। पूर्व में भी कांग्रेस नेताओं की ऐसी टिप्पणियों से पार्टी सियासी नुकसान झेल चुकी है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.