Sunday, Jun 13, 2021
-->
Sam Pitroda IT expert launch information portal will play role in helping farmers rkdsnt

कोरोना संकट में पित्रोदा ने शुरू किया सूचना पोर्टल, किसानों की करेगा मदद

  • Updated on 8/24/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। किसानों (farmers) की खेती-बाड़ी से जुड़ी कठिनाईयों को सुलझाने के विकल्प सुझाने और उन्हें उपयोगी जानकारियां मुहैया कराने के लिए दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के एक्सपर्ट सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने ‘किसानों’ नाम से एक सूचना पोर्टल’ शुरू किया है। पित्रोदा ने कहा कि इस पोर्टल का काम किसानों को खेती के कामकाज और उसमें आने वाली कठिनाइयों से निपटने के उपायों की सूचनाएं मुहैया कराना है। 

कोरोना प्रकोप के बीच जेवर एयरपोर्ट के पास 69 कंपनियों को जमीन आवंटित

पित्रोदा यूपीए सरकार के वक्त गठित राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के अध्यक्ष थे। पोर्टल के संयोजक कृष्ण कान्त ने कहा कि भारत में दूरसंचार एवं सूचना क्रांति के जनक माने जाने वाले पित्रोदा किसानों पोर्टल में संस्थापक के रूप में जुड़े हैं। वह शिकागो (अमेरिका) से वीडयों कांफ्रेंसिंग ऐप ‘जूम मीटिंग’ के जरिए उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। 

पीएम मोदी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल चुनाव लड़ेगी और जीतेगी BJP : विजयवर्गीय

अवैध NCRT किताब प्रकरण: गिरोह के 4 सदस्य गिरफ्तार, 890439 किताबें बरामद

कृष्ण कान्त ने, ‘‘इस पहल का मकसद किसानों को अच्छी गुणवत्ता की खाद, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्र बाजार से कुछ सस्ते दामों पर हासिल करने में मदद करना और फसल के लिए ऋण और बीमा में आने वाली कठिनाइयां का समाधान प्रस्तुत करना है। उन्हें फसल को अच्छे से अच्छे दाम पर बेचने के रास्ते बताए जा सकते हैं और अच्छी पैदावार के लिए विशेषज्ञों की उचित सलाह मुहैया कराई जा सकती है।’’ पित्रोदा ने कहा कि सभी जानकारी किसानों को उनके मोबाइल फोन पर दी जाएगी।

अभिनेत्री स्वरा भास्कर को अवमानना मामले में अटॉर्नी जनरल से मिली बड़ी राहत

 

 

 

 

 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.