Friday, Sep 17, 2021
-->
sanjay-dutt-stage-3-lung-cancer-all-know-about-this-lung-cancer-prsgnt

क्या है लंग कैंसर की 3 स्टेज, जानिए संजय दत्त कैसे दे सकते हैं इस बीमारी को मात...

  • Updated on 8/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संजय दत्त लंग कैंसर से पीड़ित पाए गए हैं और इसी वजह से अब संजय कुछ दिनों के लिए फिल्मों से दूर हो कर अमेरिका जा कर इलाज कराएंगें। संजय दत्त कैंसर की तीसरी स्टेज में हैं। आइये जानते हैं इस स्टेज में क्या हो सकता है? लेकिन पहले हम आपको बताते हैं कि कैंसर क्या होता है और ये बॉडी में कैसे पनपता है।

दरअसल, हमारी बॉडी में कोशिकाएं लगातार बनती और बिगड़ती रहती हैं। नई बनती हैं और पुरानी को रिप्लेस कर देती हैं लेकिन इसी प्रक्रिया के बीच कोई एक कोशिका लगातार बढ़ती जाती है और हमारा शरीर उसे अपने सिस्टम के हिसाब से भी रोक पाने में असफल रहता है, तब यही कोशिका कैंसर का रूप ले लेती है।

बॉलीवुड के इन सितारों के आगे CANCER ने भी मान ली थी हार, लास्ट स्टेज पर दी मौत को ऐसे मात...

क्या है स्टेज थ्री?
विशेषज्ञों के अनुसार माने तो कैंसर की 3स्टेज वो स्थिति है जब कैंसर मरीज के शरीर में दूसरे अंगों भी अपनी चपेट में ले लेता है। यानी किसी एक भाग में जन्मा कैंसर बॉडी के दूसरे भाग तक फैलने लगता है। ये कैंसर की गंभीर स्थिति की शुरूआत होती है।

वहीँ, अगर हम संजय दत्त के लंग कैंसर की बात करें तो इस मामले में ऐसा नहीं है। लंग कैंसर की तीसरी स्टेज दूसरे कैंसर की स्टेज से अलग है।

कैसे है अलग
लंग कैंसर में तीसरी स्टेज में ये फेफड़ों तक ही सीमित रहता है यानी अभी बचाव और इलाज की पूरी संभावना बनी होती है। जबकि लंग कैंसर की चौथी स्टेज बेहद खतरनाक मानी जाती है। जो भी मरीज इस कंडीशन में होते हैं उनका बचना मुश्किल माना जाता है। लेकिन 3 स्टेज तक लंग कैंसर में बचाव का बड़ा स्कोप होता है और बचने की सम्भावनाएं भी बढ़ जाती है।

संजय दत्त के फैंस के लिए आई बुरी खबर! इस गंभीर बीमारी के गिरफ्त में हैं बॉलीवुड के खलनायक

लंग कैंसर की 3 स्टेज
दरअसल, लंग कैंसर की तीसरी स्टेज में ये लिंफ नोड और फेफड़ों के पीछे की तरफ ही फैल पाता है जबकि इसका प्रभाव जब बढने लगता है और ये दूसरे अंगों तक फैलने लगता है तब इसकी स्टेज 4 शुरू हो जाती है, जिसे इन कैंसर की लास्ट स्टेज कहा जाता है।

संजय दत्त 3 स्टेज में हैं और जल्द ही इलाज के लिए अमेरिका जा रहे हैं। डॉक्टर्स की माने तो संजय अपनी बीमारी से जल्द रिकवर कर सकते हैं और ये सही समय होगा जब संजय अपना इलाज तुरंत करा लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.