Thursday, Jul 18, 2019

सट्टा बाजारः सेमीफाइनल में तस्वीर साफ, BJP सत्ता के करीब, कांग्रेस केवल 3 अंकों में

  • Updated on 5/15/2019

नई दिल्ली/संजीव यादव। देर शाम छठे चरण के मत प्रतिशत सामने आए वहीं प. बंगाल की वोटिंग प्रतिशत के बाद सट्टा बाजार में अजीब सी उथल-पुथल मिली। बाजार में एकाएक उछाल आया और एक बार फिर भाजपा का भाव बढ़ गया, वहीं कांग्रेस का भाव जो स्थिर था वह भी तेजी से गिर गया।

सटोरियों के मुताबिक, बंगाल के रिजल्ट बड़े ही चौकाने वाले होंगे, इसलिए दो कैटेगरी में सटोरियों ने सट्टा लगाया। अधिकांश सटोरियों के मुताबिक, अच्छी वोटिंग प्रतिशत से बंगाल में ममता की सीटें बेहद कम होंगी, लेकिन वहीं कुछ सटोरियों ने इस पर दांव खेला है कि ये बढ़ता वोटिंग प्रतिशत केंद्र के प्रति आक्रोश का नतीजा है।

फलौदी बाजार के मुताबिक प. बंगाल में हुई बंपर बोटिंग के बीजेपी की पूर्व में 270 अनुमानित सीटें अब बढ़कर 300 से ज्यादा होंगी, लेकिन वहीं सूरत सट्टा बाजार के मुताबिक, बीजेपी में उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में नुकसान हो रहा है, जिसके चलते बीजेपी गठबंधन 235 के करीब ही रहेगा। 

राजस्थान का फलौदी बाजार काफी विश्वसनीय माना जाता है, लेकिन गत विधानसभा चुनाव सहित 2014 के लोकसभा चुनाव में सूरत के सटोरियों के आंकड़े सटीक थे, नतीजतन इस बार लोगों की नजर उस पर है। फलौदी बाजार के मुताबिक, एनडीए पांचवे चरण तक जहां 270 से 280 के बीच थी, वह अब फिर 300 के करीब पहुंच गई है। लेकिन वहीं सूरत बाजार 6ठे चरण के बाद भी बीजेपी गठबंधन को मुश्किलों में डाल रहा है। उनके मुताबिक बीजेपी गठबंधन 235 से 245 के बीच ही सिमट जाएगा। 

क्या कहता है दिल्ली का सट्टा बाजार 

दिल्ली में 12 बजे तक बीजेपी को 6 और कांग्रेस को एक सीट का दावा था
4 बजे तक सटोरियों ने मार्किट से पैसा खींचा, जिसके बाद बीजेपी को फेवरेट दिया गया 
4 बजे के बाद बीजेपी सट्टा बाजार के मुताबिक, सभी सीटें उनके खाते में 
बाजार के मुताबिक, सटोरियों ने कांग्रेस को 1 सीट तो अन्य सीटों पर दूसरे नंबर पर रखा है। 
 

दिल्ली में ये भाव 
बीजेपी का 4 बजे तक रेट 1 के बदले 27 पैसे
कांग्रेस पर 4 बजे तक रेट 1 के बदले 17 पैसे
आप पर  4 बजे तक रेट 1 के बदले 3 पैसे 
शाम 4 बजे के बाद बीजेपी फेवरेट तो कांग्रेस पर 1 के बदले 13 तो आप पर नहीं लगा दांव 

कांग्रेस को हर सटोरिया कर रहा इग्नोर
पहली बार लोकसभा चुनाव में ये देखने को मिला है कि बीजेपी के बाद सटोरिये रीजनल पार्टियों पर ज्यादा दांव खेल रहे हैं। कांग्रेस पर दांव लगा है, लेकिन रीजनल पार्टियों के मुकाबले बेहद कम। बाजार के मुताबिक, कांग्रेस 100 के आंकड़े तक पहुंचेगी जरुर, लेकिन ये संख्या कितनी आगे जाएगी, इस पर सटोरिए दांव नहीं खेल रहे हैं। 

हर राज्य में बदले दिखे भाव
प. बंगाल में 6 बजे के मत प्रतिशत के सामने आते ही बीजेपी का भाव जहां 1 के बदले 22 था, वह अब 29 पैसे पर आ गया है। जबकि उत्तर प्रदेश में बीजेपी में दांव लगाने पर 1 के बदले में 17 पैसे और कांग्रेस पर 1 के बदले डेढ़ रुपए का ही भाव है।

बाजार में बीजेपी फेवरेट तो AAP औंधे मुंह

दिल्ली का चुनाव खत्म होते ही सट्टा बाजार का माहौल पूरी तरह से बदल गया। शाम 4 बजे के बाद तक बीजेपी को फेवरेट करार देते हुए उसके रेट को बंद कर दिया गया। यानि की साफ है कि सटोरियों की निगाह में बीजेपी 7 सीटें जीत रही है।

बाजार में बीजेपी के बाद कांग्रेस पर सटोरियों ने दांव लगाया है जबकि आप पर 4 बजे के बाद सटोरियों ने दांव लगाना बंद कर दिया, यही नहीं बल्कि नुकसान में सटोरियों ने अपनी पैसे को मार्किट से उठा लिया। फलौदी बाजार के मुताबिक ऐसा पहली बार देखने को मिला कि पूर्ण मतदान से पहले ही बाजार से सटोरिए किसी पार्टी को छोड़ दे रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.