Thursday, Dec 09, 2021
-->
satyendra jain said 197 cases of black fungus have been reported in delhi pragnt

राजधानी में ब्लैक फंगस का Alert! अभी तक सामने आए 197 मामले

  • Updated on 5/21/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश की राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां ब्लैक फंगस के अभी तक 197 मामले सामने आए हैं। इसकी जानकारी खुद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी है। उन्होंने बताया कि पॉजिटिविटी रेट जो 36 प्रतिशत तक चला गया था वो अब कम होकर 5 प्रतिशत के करीब आ गया है। दिल्ली में परसों तक ब्लैक फंगस के 197 मरीज भर्ती थे, इसमें दिल्ली और दिल्ली के बाहर के मरीज शामिल हैं।

दिल्ली: प्रॉपर्टी टैक्स भरना हुआ आसान, निगम ने लॉन्च किया मोबाइल एप, ऐसे करें भुगतान

दिल्ली में आज से बंद रहेंगे कई टीकाकरण केंद्र- जैन 
वैक्सीन खत्म होने पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 18-44 साल के लोगों के लिए कोवैक्सीन कई दिन पहले ही खत्म हो गई थी, कोविशील्ड भी खत्म हो रही है। कई सारे सेंटर आज से बंद हो रहे हैं।

सावधान! AIIMS में रोजाना सामने आ रहे 25 से अधिक ब्लैक फंगस के केस

AIIMS में रोजाना 25 से अधिक केस
बता दें कि राजधानी दिल्ली में ब्लैक फंगस लोगों के लिए बड़ी और जानलेवा परेशानी के तौर पर उभरने लगा है। देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल और शोध संस्थान एम्स में ब्लैक फंगल संक्रमण के रोजाना 25 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं दिल्ली सरकार भी इसे लेकर अब अलर्ट हो गई है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो इसे महामारी घोषित कर दिया जाएगा। 

एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग की प्रमुख डॉक्टर एमवी मका के मुताबिक पहले ऐसे मरीजों की संख्या सिंगल अंक में होती थी। लेकिन प्रतिदिन अब ऐसे 25 से अधिक मामले सामने आने लगे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ब्लैक फंगस डायबिटीज, ज्यादा स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने वाले और कमजोरी इम्युनिटी वालों में ही पाया जा रहा था, लेकिन इतनी अधिक तादाद में मामले नहीं आते थे। ऐसा होना चिंताजनक है। 

दिल्ली में आज फिर सुबह से भारी बारिश शुरू, तापमान में आई गिरावट ने दिलाया सर्दी का एहसास

ब्लैक फंगस के प्रसार को रोकने के लिए उठाएंगे सारे कदम- केजरीवाल 
सीएम केजरीवाल ने कहा है कि ब्लैक फंगस के प्रसार को रोकने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी हम वह सारे कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली में अपने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के बारे में सोच रहे हैं। ब्लैक फंगस को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी के बीच मुख्यमंत्री ने दिल्ली के अस्पतालों को सुझाव दिए हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने चेताया- कोरोना मामलों में कमी को हल्के में न लें सरकार

ब्लैक फंगस के इलाज वाले इंजेक्शन की कमी
केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा है कि मैं सभी अस्पताल और डॉक्टर से अपील करना चाहता हूं कि वह नियंत्रित मात्रा में स्टेरॉयड का इस्तेमाल करें। मरीजों को शुगर नियंत्रित करने की जरूरत है। स्टेरॉयड और शुगर की मिश्रण से ही ब्लैक फंगस बनाता है। केजरीवाल ने कहा कि इसके इंजेक्शन की बहुत ज्यादा कमी है जिसके लिए हमने केंद्र सरकार को भी लिखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.