Sunday, Sep 26, 2021
-->
saudi-arab-death-penalty-world-saudiarabia-middleeast-sobhnt

सऊदी के प्रिंस सलमान ने लिया बड़ा निर्णय, दुनिया में हो रही वाह-वाही

  • Updated on 4/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में अपनी कट्टर छवि के लिए जाने जाना वाला सऊदी अरब अब बदल रहा है। सऊदी अपने देश के कड़े कानूनों में को या तो खत्म कर रहा है या फिर उनको नरम करने की कोशिस कर रहा है। हाल में सऊदी के शाह सलमान ने नाबालिग अपराधियों को मृत्युदंड देने और कोड़े मारने की जैसी  कड़ी सजा को खत्म करने का आदेश दिया है। 

नीति आयोग के एक अधिकारी निकले कोरोना पॉजिटिव, कैंपस हुआ सील

कोड़े मारने की सजा खत्म
बता दें सऊदी में अब भविष्य में न्यायाधीश कोड़े मारने के बजाय जेल, जुर्माना, फिर सामुदायिक सेवा जैसी सजाएं सुनाएंगे।  किंग सलमान के ताजा फरमान से अल्पसंख्यक शिया समुदाय के कम से कम छह अपराधियों की मौत की सजा माफ हो सकती है, जिन्होंने कथित रूप से 18 साल से कम उम्र में अपराध किया था। इनमें सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेने वाला अली अल निम्र नामक व्यक्ति भी शामिल है।  

क्या लॉकडाउन खत्म करने को तैयार हैं हम, जानें ये 5 जरूरी बातें

मानवाधिकार आयोग ने की पुष्टि
सऊदी अरब के मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष अव्वाद अल अव्वाद ने रविवार को बयान जारी कर ताजा फैसले की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि इससे सऊदी अरब को और आधुनिक दंड संहिता बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही कुछ जरूरी सुधार लाने की देश की प्रतिबद्धता को बल मिलेगा।  उन्होंने कहा कि और अधिक सुधार किये जाने अभी बाकी हैं। ये दो फैसले दर्शाते हैं कि कि कैसे सऊदी अरब कोविड-19 से उत्पन्न दिक्कतों के बीच प्रमुख मानवाधिकार सुधारों की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

PM मोदी ने राजस्थान सरकार द्वारा किए कोरोना से बचाव के उपाओं की सराहा की, गहलोत ने दिए 15 सुझाव

सऊदी बदल रहा है इमेज
बता दें इससे पहले प्रिंस शाह ने सऊदी में महिलाओं के प्रति नियमों को नरम किया था और उन्हें कार चलाने की इजाजत दे दी थी। इसके अलावा शाह महिलाओं को स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की भी इजाजत दे चुके हैं। इस सब दर्शाता है कि शाह सलामान सऊदी की छवि को दुनिया की नजर में बदलना चाहते हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.