Sunday, May 26, 2019

हज यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सऊदी प्रिंस ने बढ़ाया कोटा

  • Updated on 4/19/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हज यात्रियों (haj yatra) के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही हैं। जहां एक बार फिर हज यात्रियों का कोटा बढ़ा दिया गया है। सऊदी अरब (saudi arabia) के हज मंत्रालय इस बात की पुष्टी करते हुए कहा कि इस साल 2019 में में बिना सब्सिडी भारत (INDIA) से जाने वाले हज यात्रियों की संख्या 2 लाख हो जाएगी।

जेट यात्रियों को एयर इंडिया का सहारा, वापस मिलेगा किराया

हज मंत्रालय  ने कहा कि इस यात्रा पर बिना किसी पुरुष रिश्तेदार (मेहरम) के जाने वाली महिलाओं की संख्या 2340 होगी।

बता दें कि भारत के हज यात्रियों के लिए साल 2014 के बाद यह तीसरा मौका है, जब उनके कोटा में बढ़ोतरी की गई । भारत के हज यात्रियों की संख्या साल 2014 में 1.36 लाख था जो 2017 में बढ़ कर 1.70 लाख हो गया था। वहीं 2018 में इसको बढ़ाकर 1.75 लाख कर दिया गया था।

त्रिपोली में फंसे भारतीयों को सुषमा ने दी तुरन्त देश छोड़ने की हिदायत

मालूम हो कि सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में बुधवार को करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की गई। जिससे अब हज यात्रियों की संख्या दो लाख हो गया है। इस साल फरवरी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान (mohammed bin salman) के बीच बातचीत के बाद हज कोटे में बढ़ोतरी का निर्णय हुआ था। 

चुनाव प्रचार पर बैन के बाद अयोध्या पहुंचे CM योगी, दलित परिवार के साथ खाया खाना

सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इस साल भारत से दो लाख लोग हज पर जा सकेंगे। पिछले साल 1,75,025 लोग हज (haj yatra) पर गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.