Monday, Aug 15, 2022
-->
saved-the-drowning-youth-in-ganganahar-ndrf-again-proved-its-ability

गंगनहर में डूब रहे युवक को बचा, एनडीआरएफ ने फिर साबित की अपनी काबिलियत

  • Updated on 6/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। देश में कहीं भी आपदा आती है या ऐसी घटना घटती है, जहां किसी व्यक्ति विशेष को बचाने के लिए राहत कार्य चलाने विशेषज्ञों की जरूरत होती है। ऐसे में याद आता है राष्ट्रीय आपदा मोचन बल यानि एनडीआरएफ। जिसने अनगिनत बार अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। एक बार फिर एनडीआरएफ ने खुद को साबित करते हुए, गंगनहर में डूब रहे एक शख्स को बचाकर उसे नई जिंदगी दी।    

एनडीआरएफ कमांडेट प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि थाना मुरादनगर से मोदीनगर के युवक की गंगनहर में डूबने की सूचना शनिवार को लगभग 1.30 बजे प्राप्त हुई थी। कमला नेहरू नगर स्थित आठवीं बटालियन एनडीआरएफ से मोहम्मद शकील के नेतृत्व में डीप डाइवर्स की टीम मुरादनगर गंगनहर में उस युवक को तलाश रही थी। तभी डीप डाइवर सप्ति राठी की नजर पड़ी कि 100 मीटर दूर नहर में तैर रहा व्यक्ति अचानक डूब गया है। सप्ति राठी ने दौडक़र उस स्थान पर छलांग लगाई और उक्त व्यक्ति को बाहर निकाला। इस व्यक्ति की पहचान मोदीनगर निवासी विनोद कुमार के रूप हुई, जिसकी नब्ज बंद हो चुकी थी और सांस भी नहीं आ रहा था। सप्ति राठी के साथी डीप डाइवर अमित कुमार, राजेन्द्र भट्ट, नरेंद्र व प्रदीप शुक्ला ने तुरंत सीपीआर और माउथ टू माउथ देना शुरू किया। करीब तीन मिनट बाद विनोद की सांस आनी शुरू हो गई। 15 मिनट बाद विनोद घटनास्थल से चलकर अपने घर लौट गया। बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार तिवारी ने पूरी टीम के प्रयासों की सराहना कर प्रोत्साहन किया है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.