Saturday, Nov 27, 2021
-->
sbi will give moratorium benefit to nbfc sector companies like reliance capital business rkdsnt

NBFC को लोन स्थगन का लाभ देगी SBI, रिलायंस कैपिटल जैसी कंपनियों को मिलेगी राहत

  • Updated on 5/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक SBI कोरोना संकट में नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) को 3 महीने के मोरटोरियम (ऋण स्थगन) का फायदा देने को तैयार हो गया है। इससे रिलायंस कैपिटल समेत कई कंपनियों को राहत मिलेगी। दरअसल, आरबीआई ने 27 मार्च 2020 को ऐलान किया था कि बैंक चाहें तो कंपनियों को लोन पर 3 महीने का मोरटोरियम ऑफर कर सकते हैं। बाद में रिजर्व बैंक ने यह साफ किया था कि NBFC को मोरटोरियम का लाभ बैंकों के विवेक पर निर्भर होगा। 

कोरोना संकट : SBI ने लोन की ब्याज दरों में की कटौती, वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई स्कीम

SBI के मोरटोरियम छूट देने के ऐलान के बाद बैंकिंग सेक्टर में इस तरह की छूट को लेकर बहस शुरू हो गई है। RBI ने 27 मार्च को ही हर प्रकार के टर्म लोन पर 3 महीने के मोरटोरियम देने की घोषणा की थी, लेकिन उस समय NBFC का जिक्र नहीं किया गया था। इससे इंडस्ट्री में असमंजस का दौर बना हुआ था। 

सफूरा जरगर मामला देश में लोकतंत्र के ढहने का प्रतीक है : जस्टिस मार्कंडेय काटजू

वैसे शुरुआत में SBI ने NBFC कंपनियों को मोरटोरियम का लाभ देने से इनकार कर दिया था। बैंक का मानना था कि इससे इस सेक्टर की परेशानियां खत्म नहीं होंगी। NBFC सेक्टर पहले से ही नकदी के संकट से परेशान है। NBFC कंपनियों को मोरटोरियम का लाभ किस तरह से मिलेगा। इसको लेकर अभी हालात साफ नहीं हैं। लेकिन सूत्रों का कहना है कि कमर्शियल बेस्ड पर ही मोरटोरियम पर गौर किया जाएगा। 

डॉक्टर्स-नर्स से की बदसलूकी पर योगी सरकार सख्त, जानें अपराध और उनकी सजा

बता दें कि NBFC कंपनियों में Reliance Capital, Tata Capital Financial Services Ltd, Cholamandalam, HDB Finance Services, Muthoot Finance Ltd, Mahindra & Mahindra Financial Services Limited, Bajaj Finance Limited, L & T Finance Limited और Aditya Birla Finance Ltd. भी शामिल हैं।

AAP सांसद ने मोदी सरकार की बेरुखी पर BJP को लिया आड़े हाथ, निशाने पर गंभीर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.