Tuesday, Dec 07, 2021
-->
sc orders hearing of babri masjid case till 31 august albsnt

SC ने बाबरी मस्जिद केस की सुनवाई 31 अगस्त तक करने का दिया आदेश

  • Updated on 5/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक अहम फैसले में बाबरी मस्जिद विध्वंस साजिश मामले में सुनवाई को 31 अगस्त तक पूरा करने का आदेश दिया है। इस बाबत आज अदालत ने लखनऊ की स्पेशल ट्रायल कोर्ट को जल्द सुनवाई करके नतीजे पर पहुंचने का आदेश दिया है। साथ ही शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि जब तक सुनवाई खत्म नहीं हो जाती है,इससे जुड़े किसी भी जज रिटायर नहीं होगा।

CBSE परीक्षाओं की आ गई डेट, एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

मालूम हो कि अयोध्या में 1992 में ही रामजन्म भूमि बाबरी मस्जिद विवादित ढांचा गिराए जाने को लेकर बीजेपी के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी,मुरली मनोहर जोशी,कल्याण सिंह, समेत 13 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया था। हालांकि पिछले साल ही जुलाई में सुप्रमी कोर्ट ने लखनऊ की स्पेशल ट्रायल कोर्ट को 9 महीने में सुनवाई करके फैसला देने को कहा था। लेकिन स्पेशल अदालत ने साक्ष्य की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये तकनीक का सहारा लेनी चाहिये। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने धीमी गति पर निराशा भी जाहिर की है।

24 घंटे में 3990 नए केस और मरने वालों का आंकड़ा 1900 के करीब: स्वास्थ्य मंत्रालय

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंसिंग का उपयोग करके स्पेशल कोर्ट को मामले की सुनवाई में तेजी लानी चाहिये। हालांकि पहले ही समय-सीमा के खत्म होने के बाद फिर से 3 महीने के लिये इसे बढ़ाने का फैसला महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में पहले ही काफी देरी हो चुकी है,अब स्वीकार नहीं है। इसलिये 31 अगस्त कर फैसला आना चाहिये। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक इस मामले की सुनवाई नहीं हो जाती है तब तक दूसरा केस यह स्पेशल कोर्ट नहीं सुनेगा। बता दें कि 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद के ढ़ांचे गिराए गए थे।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.