Tuesday, Jul 05, 2022
-->
SC to hear plea on Gyanvapi mosque complex matter today KMBSNT

ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने के दावों के बीच आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

  • Updated on 5/17/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावों के बीच आज सुप्रीम कोर्ट सर्वे पर रोक के लिए दायर की गई याचिका पर सुनवाई करेगा। इस मामले की सुनवाई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी। सोमवार को ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम तीन दिन बाद पूरा हो गया। वहीं हिंदू पक्ष के वकीलों ने दावा किया कि वजू के स्थान पर नंदी के ठीक सामने शिवलिंग मिला है। 

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद वाराणसी कोर्ट ने उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील करने के आदेश दे दिए हैं। कोर्ट ने जिलाधिकारी को आदेश दिया है कि किसी को भी वहां न जाने दिया जाए। कोर्ट ने जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेश दिया है कि जिस स्थान को सील किया गया है उसे संरक्षित रखने की पूरी जिम्मेदारी इन अधिकारियों की होगी।

हिंदू पक्ष के मुताबिक जैसे ही वजू खाने का पानी निकाला गया तो वहां 12.8 फीट व्यास का शिवलिंग था। ये शिवलिंग नंदी की मूर्ति से ठीक सामने हैष हिंदू पक्ष के वकीलों का कहना है कि कल्पना से अधिक प्रमाण मिले हैं। वहीं मुस्लिम पक्ष का दावा है कि अंदर ऐसा कुछ नहीं मिला है। वहीं कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने इस विषय में कोई जवाब नहीं दिया है।    

ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को कहा कि वह  ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण से आहत हैं और 1991 के उच्चतम न्यायालय के फैसले की अनदेखी की गई है। हैदराबाद लोकसभा सीट से सांसद ओवैसी ने कहा कि वह ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर बोलना जारी रखेंगे क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नहीं डरते हैं।  

comments

.
.
.
.
.